home page

Rich Person - गरीब किसान का 13 वां बेटा भी बना अमीर, जानिए पूरी कहानी

किशोर उम्र का वह बालक गरीब किसान की 13वीं संतान था। गरीबी के कारण 15 साल की उम्र में वह ब्रिग शहर के एक होटल में वेटर बन गया। गांव के उस लड़के से अक्सर गलतियां होतीं और उसे डांट भी पड़ती। आइए जानते है इस लड़के की पूरी कहानी। 
 
 | 
गरीब किसान का 13 वां बेटा भी बना अमीर, जानिए पूरी कहानी

HR Breaking News, Digital Desk- किशोर उम्र का वह बालक गरीब किसान की 13वीं संतान था। गरीबी के कारण 15 साल की उम्र में वह ब्रिग शहर के एक होटल में वेटर बन गया। गांव के उस लड़के से अक्सर गलतियां होतीं और उसे डांट भी पड़ती। एक दिन एक ग्राहक का ऑर्डर पूरा करने में देर होने पर होटल मालिक आग बबूला हो गया और उसे डांटते हुए बोला, ‘मैं तुम्हें अभी नौकरी से निकालता हूं। तुम जीवन में कुछ नहीं कर सकते और होटल का काम तो तुम जैसा नाकारा लड़का कभी कर ही नहीं सकता। जाओ और सड़कों पर भीख मांग कर अपना गुजारा करो। तुम जैसे लोगों का खुला आसमान ही ठिकाना है।’

होटल मालिक की डांट सुनकर उस बालक ने अत्यधिक अपमानित महसूस किया। मगर निराश होने के बजाय उसने मन में ठान लिया कि इस होटल मालिक ने कहा है वह होटल का काम नहीं संभाल सकता, तो अब इसी फील्ड में रहना है और इसी में कुछ ऐसा अद्भुत करके दिखाना है कि सब याद रखें। इसके बाद शुरू हुआ मेहनत और संघर्ष का उसका सफर। अनेक होटलों में उसने काम की बारीकियां सीखीं। अपने काम से उसे तरक्की मिलती गई और जल्दी ही वह मैनेजर बन गया।


वह वहीं नहीं थमा। उसने उस दौर के सबसे अच्छे शेफ अगस्ते स्कोफेयर को अपना दोस्त बना लिया। इसके बाद तो उसका जगह-जगह होटल खोलने का सिलसिला चल पड़ा। अब तक उसे एक पहचान मिल चुकी थी और लोग उसे सेजार रित्ज के नाम से जानने लगे थे। जिस सेजार रित्ज को एक होटल मालिक ने दुत्कार दिया था,

उसी सेजार के नाम पर शुरू हुई कंपनी के पास आज दुनिया के 30 देशों में 100 से ज्यादा होटल और लगभग 28 हजार कमरे हैं। होटलों की दुनिया में उन्हें होटल वालों का राजा और राजाओं के होटल वाला के रूप में याद किया जाता है।