home page

SBI के ग्राहक हो जाएं अलर्ट, कभी भूलकर ना करें ये काम, कट जाएंगे खाते से सारे पैसे

SBI Account Block Message: यदि आप SBI के ग्राहक हैं और आपको इन दिनों से कोई इन दिनों कोई ऐसा मैसेज मिला आया जिसमें आपके बैंक अकाउंट को ब्लॉक करने की बात कहीं है ये खबर आपके लिए बेहद खास है. क्योंकि ये मैसेज से आपका बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है. जानें पूरी जानकारी..
 | 

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  यदि आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. अगर आप SBI ग्राहक तो क्या आपके पास कोई ऐसा मैसेज आया है जिसमें आपका SBI अकाउंट ब्लॉक करने की बात कही गई है? अगर हां, तो यहां आपके लिए एक चेतावनी है. दरअसल, सरकार ने सूचित किया है कि इस तरह के फर्जी SBI SMS बड़ा खतरा पैदा कर सकते हैं. इसके साथ ही सभी SBI ग्राहकों को यह चेतावनी दी गई है कि इस तरह के ईमेल या SMS का जवाब न दें. इसके अलावा सरकार ने यह भी कहा है कि ग्राहक किसी से भी व्यक्तिगत या बैंकिंग डिटेल्स को शेयर न करें.

 

इसे भी देखें : SBI दे रहा हर महीने 80 हजार रुपये कमाने का Offer, चेक करें तरीका

 

साथ ही SBI के ग्राहकों से कहा गया है कि अगर इस तरह का कोई भी SMS या ईमेल उनके पास आता है तो इसकी सूचना तुरंत report.phishing@sbi.co.in पर दें. SBI ग्राहकों को क्या फेक मैसेज भेजा जा रहा है ये भी बता देते हैं, आपके SBI बैंक डॉक्यूमेंट्स एक्सपायर हो गए हैं. आपका अकाउंट 24 घंटों में ब्लॉक कर दिया जाएगा. KYC अपडेट करें और इसके लिए इस लिंक पर क्लिक करें. इस मैसेज को लेकर SBI ने कहा है कि बैंक कभी भी अपने ग्राहकों को KYC किसी SMS में आए लिंक पर क्लिक कर पूरा करने के लिए के लिए नहीं कहता है इसलिए #YehWrongNumberHai.

इसे भी पढ़ें : अकाउंट में पैसे न होने पर भी निकाल सकते है 10 हजार रुपए, आज ही खुलवाएं खाता

 
 मैसेज में यह कहा गया है कि ग्राहक का SBI योनो खाता बंद कर दिया गया है, ग्राहको कों योनो खाते को फिर से चालू करने स्थायी खाता संख्या यानि की पैन नंबर अपडेट करना होगा. अगर आप के भी फोन पर ऐसा कोई मैसेज आया है तो आपको बता दें कि यह SMS फर्जी है. SBI ने अपने ग्राहको से अपील की है कि ग्राहक कभी भी इस तरह के मैसेज, ईमेल आदि का रिप्लाई न दें. बैंक कभी भी फोन या SMS के माध्यम से ग्राहकों की पर्सनल डिटेल कभी भी नहीं मांगता है.

Read Also: jio यूजर्स के लिए खुशखबरी! 339 रुपये में मिलेगा डेली 1.5 GB डाटा पूरे 1 साल के लिए

ग्राहकों को क्या करना चाहिए


अगर इस तरह के फर्जी मैसेज आपके फोन पर भी आते हैं तो ऐसी स्थिती में आपको क्या करना चाहिए?. स्टेट बैंक के अनुसार ग्राहक इस तरह के फर्जी SMS की जानकारी report.phishing@sbi.co.in पर ईमेल कर के या फिर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करके दे सकते हैं.

और देखें : धोखेबाज महिलाओं में जरूरी मिलेगी ये 5 बातें, पहचान करने का है सबसे आसान तरीका


धोखाधड़ी से करोडों का है नुकसान


 आरबीआई के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, वित्त वर्ष 2020-21 में एटीएम/डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए 216 करोड़ रुपए का धोखाधड़ी हो चुका है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फर्जीवाड़े को रोकने के लिए SBI जल्द ही योनो ऐप का नया वर्जन लॉन्च करने वाली है. बैंक ने दावा किया है कि उसके डिजिटल प्लेटफार्म की सिक्योरिटी दिन प्रति दिन मजबूत होता जा रहा है.