home page

Jan Dhan Account: अकाउंट में पैसे न होने पर भी निकाल सकते है 10 हजार रुपए, आज ही खुलवाएं खाता

मोदी सरकार ने साल 2014 में प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत सरकार अब आपको एडवांस भी दे रही है. अंकाउट में पैसे न होने पर भी आप निकला सकते है 10 हजार रूपयेउस एडवांस को आप कैसे अपने खाते में ले सकते हैं? जानिए पूरी प्रोसेस.  
 | 
अंकाउट में पैसे न होने पर भी निकला सकते है 10 हजार रूपये, आज ही खुलवाएं खाता

HR Breaking News, Digital Desk- मोदी सरकार (Modi Sarkar) ने साल 2014 में देशवासियों को बैंक से जोड़ने के लिए प्रधानमंत्री जन धन योजना (PMJDY) की शुरुआत की थी. इस योजना के तहत कोई भी अपना बैंक खाता जीरो बैलेंस (Zero Balance Bank Account) पर खुलवा सकता है. अब सरकार ने इस योजना में कई बदलाव कर दिए है. योजना के तहत जिन लोगों ने खाता खुलवाया है अब वे लोग इन खातों से 10 हजार रुपये तक का अमाउंट प्राप्‍त कर सकते हैं. इस अमाउंट को आप कैसे अपने खाते में जमा करवा सकते हैं. जानिए पूरी प्रोसेस.     

 


गरीबों को मिलेगा ओवरड्राफ्ट (Overdraft) -

केंद्र सरकार की ये योजना गरीबों के लिए वरदान की तरह है. इस स्‍कीम में सबसे बड़ी सुविधा यह है कि आप अपने खाते पर ओवरड्राफ्ट के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं. ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का फायदा कोई भी अकाउंट होल्‍डर उठा सकता है, लेकिन इसके लिए आपके बैंक मैनेजर से संपर्क करना होगा. ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी एक तरह का लोन ही होती है.

 

 

 

ब्रांच में संपर्क करने के बाद बैंक आपको ओवरड्राफ्ट दे सकती है, जिसे आप आसानी से एटीएम कार्ड या यूपीआई से विड्रॉल कर सकते हैं. ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी में रोजाना के हिसाब से ब्याज चुकाना होता है. अगर आप ओडी में फिर से पेमेंट जमा कर देते हैं तो उस अमाउंट पर आपको ब्‍याज नहीं भरना होता है. बैंक पहले पीएम जनधन खातों में 5 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी देती थी. अब इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपये तक कर दिया गया है.

ओवरड्राफ्ट का फायदा उठाने के लिए आपका जनधन खाता कम से कम 6 महीना पुराना होना चाहिए. अगर आपका खाता 6 महीने पुराना नहीं हैं तो बैंक आपको केवल 2 हजार रुपये तक की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी दे सकती है.


ऐसे खुलवाएं खाता -

सरकार की इस स्‍कीम के तहत आप खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको बस आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरूरत होगी. इस योजना में 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का खाता खुलवाया जा सकता है. खाता खुलवाने पर खाताधारक को रूपे डेबिट कार्ड मिलता है. इस कार्ड पर आपको 2 लाख रुपये का बीमा कवर भी मिलता है. इसके साथ ही 30 हजार रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर भी दिया जाता है. 


करोड़ों खाते खुले अभी तक- 
सरकार की इस स्‍कीम में अभी तक 46.25 करोड़ लाभार्थियों के खाते खुल चुके हैं. इस योजना के तहत मार्च 2015 में खातों की संख्या महज 14.72 करोड़ थी. वहीं 10 अगस्त 2022 तक इन खातों की संख्‍या तीन गुना बढ़कर 46.25 करोड़ तक पहुंच गई है.