home page

आज फिर से बढ़ गए हैं CNG और PNG के दाम, सुबह 6 बजे से लागू होंगे नियम !

आर्थिक राजधानी मुंबई के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ इन शहरों में भी बढ़ गए हैं CNG और PNG  के रेट ।  देखें इन शहरों की लिस्ट 
 | 
आज फिर से बढ़ गए हैं CNG और PNG के दाम, सुबह 6 बजे से लागू होंगे नियम !

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली, CNG-PNG Price Hike: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) फिर महंगी हो गई है. इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने सीएनजी के दाम 3 रुपये प्रति किलो बढ़ा दिए हैं, जबकि PNG के दाम में भी 3 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नए रेट कल(शनिवार), 8 अक्टूबर सुबह 6 बजे से लागू हो गए हैं. दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और गाजियाबाद समेत कई शहरों में सीएनजी और पीएनजी महंगी हुई है. 

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल डीजल के नए रेट जारी, जानिए अपने के ताजा रेट

नई कीमत लागू होने के बाद दिल्ली में सीएनसी की कीमत 78.61 रुपये प्रति किलो हो गई है, जो पहले 75.61 रुपये थी. वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और  गाजियाबाद में नई दरें लागू होने के साथ ही सीएनजी 81.17 रुपये प्रति किलो हो गई है, जो 78.17 रुपये थी. जबकि दिल्ली से लेकर मुंबई और कोलकाता तक देश भर के सभी शहरों में वाहन ईंधन पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol-Diesel Prices) लगातार स्थिर हैं. 

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, जानिए कहां है सबसे कम कीमत

 मुंबई में हाल ही में बढ़े थे दाम
इससे पहले बीते सप्ताह ही मुंबई में कंप्रेस्ड नेचुरल गैस यानी CNG महंगी हुई थी. मुंबई में सिटी गैस वितरण कंपनी महानगर गैस लि. (MGL) ने सीएनजी के दाम (CNG Price) 6 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ाए थे. जबकि पाइप के जरिये आपूर्ति की जाने वाली रसोई गैस यानी पीएनजी (PNG Price) की कीमतों (PNG Price) में चार रुपये प्रति यूनिट का इजाफा हुआ था. मुंबई में CNG का रिटेल प्राइस 86 रुपये प्रति किलोग्राम जबकि  पीएनजी का दाम 52.50 रुपये प्रति किलो है. 

petrol-diesel Price: गाड़ी में पेट्रोल-डीजल डलवाने से पहले जान लें आज कितनी घटी है कीमतें


पेट्रोल-डीजल के भाव आज भी स्थिर
भारतीय ऑयल कंपनियों के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, आज (शनिवार), 8 अक्टूबर को भी पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नही किया गया है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में उतार-चढ़ाव के बाद भी राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर हैं. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही टिका है. वहीं, मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 106.31 रुपये और डीजल का दाम 94.27  रुपये प्रति लीटर है. जबकि चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 102.63 रुपये और डीजल की कीमत 94.24 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 और डीजल का भाव 92.76 रुपये प्रति लीटर है.  

Petrol Diesel Prices: आज इन 4 राज्यों में महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल, अपने शहर के रेट जानिए

तेल पर पेट्रोलियम मंत्री ने कही ये बात
केंद्रीय मंत्री पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कहा कि अपनी जनता को ऊर्जा उपलब्ध कराना भारत सरकार का नैतिक कर्तव्य है. उसे जहां से तेल मिलेगा वह खरीदना जारी रखेगी. पुरी ने ये भी कहा कि किसी भी देश ने भारत को रूस से तेल खरीदने से मना नहीं किया है. 

Petrol Diesel Price - शनिवार को सस्ते हो गए पेट्रोल डीजल के रेट, टंकी भरवाने से पहले जान लें ताजा रेट


गौरतलब है कि भारत द्वारा रूस से कच्चे तेल का आयात अप्रैल से अभी तक 50गुना से ज्यादा बढ़ गया है. भारत फिलहाल कुल कच्चा तेल आयात का 10 फीसदी हिस्सा रूस से मंगवा रहा है. यूक्रेन युद्ध से पहले भारत रूस से महज 0.2 फीसदी आयात करता था. 
प्रतिदिन अपडेट होती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

Petrol or Diesel: पेट्रोल या डीजल कार, आज हम दूर कर देंगे कंफ्यूजन !


ऑयल मार्केटिंग कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल (Crude Oil) की कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को  RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.