home page

UPSC Success Story: नहीं ली कोई कोचिंग, फिर भी बन गई UPSC टॉपर, पिता हैं दिल्ली पुलिस में हेड कॉन्स्टेबल

Ishita Rathi Success Story: आज हम ऐसी लड़की की कहानी बताना चाह रहे है, जिसने बिना किसी कॉचिंग के टॉप 10 में जगह बनाई है। हम बात कर रहे हैं बार दिल्ली की रहने वाली इशिता राठी(Ishita Rathi) की। जानें पूरी जानकारी.. 

 | 

HR Breaking News, New Delhi:  यूपीएससी का एग्जाम में हर साल लाखों अभ्यार्थी बैठते हैं परंतु सफलता तो चंद को ही हासिल होती है। इस परीक्षा में कठिन प्रयासों से सफलता प्राप्त होती है। ज्यादातर पास आउट कॉचिंग का सहारा लेते हैं। आज हम ऐसी लड़की की कहानी बताना चाह रहे है, जिसने बिना किसी कॉचिंग के टॉप 10 में जगह बनाई है। हम बात कर रहे हैं बार दिल्ली की रहने वाली इशिता राठी(Ishita Rathi) की।  

इसे भी देखें : IAS टीना डाबी जैसलमेर की कलेक्टर नियुक्त, जानें एक IAS ऑफिसर को कितनी मिलती है सैलरी और सुविधाएं


संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा-2021 के परिणामों में इस बार दिल्ली रहने वाली इशिता राठी भी टॉप-10 में जगह बनाने में कामयाब रही हैं। दिल्ली पुलिस में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर मीनाक्षी राठी और हेड कॉन्स्टेबल आईएस राठी की बेटी इशिता राठी(Ishita Rathi) ने तीसरे प्रयास में अपनी मनचाही मंजिल पा ली। इशिता राठी परीक्षा में 8वां स्थान हासिल किया है। 

और देखें : मॉडलिंग की सतरंगी दुनिया को छोड़कर पहले ही प्रयास में IAS बन गई ये लड़की


इशिता(Ishita Rathi) ने डीएवी पब्लिक स्कूल वसंत कुंज से स्कूली शिक्षा के बाद लेडी श्रीराम कॉलेज से इकोनोमिक्स ऑनर्स में स्नातक किया है। इकोनॉमिक्स से ही उन्होंने एमए की पढ़ाई मद्रास स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से की है। उन्होंने बताया कि यह मेरा तीसरा प्रयास था और जब मेरा परिणाम आया तो मुझे बिल्कुल यकीन नहीं हुआ कि मैंने टॉप 10 में अपनी जगह बना ली है।


 

मैं अपने को भाग्यशाली मानती हूं। इशिता अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और दोस्तों को देना चाहती हैं। वह बताती हैं कि मेरे परिवार के लोगों को मुझ पर काफी भरोसा था। वह इस परिणाम से काफी खुश हैं। उन्होंने आईएएस को अपनी पहली वरीयता रखा है। वह बताती हैं कि यह परीक्षा काफी कठिन है, इसलिए जरूरी है कि पूरी तरह इस पर फोकस किया जाए। अपने ऊपर भरोसा रखें, तब आप परीक्षा देते हैं तो चयन की संभावना बढ़ जाती है।


 
 
 
यह पूछे जाने पर कि टॉप-3 में लड़कियों ने बाजी मारी है इसे कैसे देखती हैं, वह(Ishita Rathi) बताती हैं कि यह गर्व की बात है कि लड़कियों का झंडा यूपीएससी में लहरा रहा है। यह एक सकारात्मक बदलाव है।

और देखें : 10वीं में पासिंग मार्क्स लाने वाला ये शख्स बना IAS अधिकारी, शेयर की मार्कशीट, लोेग बोले..

टॉप-3 में भी तीनों लड़कियां


यूपीएससी ने सोमवार को सिविल सेवा परीक्षा-2021 के परिणाम घोषित कर दिए। इसमें श्रुति शर्मा ने पहला, अंकिता अग्रवाल ने दूसरा और गामिनी सिंगला तीसरा स्थान हासिल किया है। इस बार लगभग 685 उम्मीदवारों ने परीक्षा पास की है। यूपीएससी की लिखित परीक्षा का आयोजन जनवरी, 2022 में किया गया था और इंटरव्यू अप्रैल-मई में आयोजित किए गए थे। परिणाम यूपीएससी की वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं।