home page

Vande Bharat Train - रेलवे ने चला दी छठी वंदे भारत ट्रेन, जानिए इसका किराया और रूट

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर। दरअसल रेलवे की ओर से छठी वंदे भारत ट्रेन चलाई गई है। इस वंदे भारत ट्रेन का रूट और टाइमिंग क्या रहेगा। आइए ये जानते है नीचे खबर में। 

 | 

HR Breaking News, Digital Desk- पीएम नरेंद्र मोदी ने नागपुर में 6वीं वंदेभारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। नागपुर और बिलासपुर रेल खंड पर यह ट्रेन चलाई जा रही है। इस ट्रेन का संचालन दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे (SECR) द्वारा किया जा रहा है। बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस (VANDHE BHARAT EXPRESS)  साढ़े पांच घंटे में यात्रा का एक चरण पूरा करेगी। बिलासपुर से नागपुर तक वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग साढ़े पांच घंटे में लगभग 400 किमी की दूरी तय करेगी, जबकि वर्तमान में सुपरफास्ट ट्रेनों में सात घंटे लगते हैं। ट्रेन का रायपुर, दुर्ग और गोंदिया में ठहराव है।चेयर कार में सफर करने की कीमत 755 रुपए और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1540 रुपए हैं।

 

 

 

 

बिलासपुर- नागपुर वंदे भारत एक्सप्रेस के बारे में पूरी जानकारी-


बिलासपुर-नागपुर वंदे भारत शनिवार को छोड़कर सप्ताह के सभी दिनों में चलेगा। ट्रेन बिलासपुर जंक्शन से सुबह 6.45 बजे रवाना होगी और करीब 12.15 बजे नागपुर जंक्शन पहुंचेगी। नागपुर से वापसी यात्रा दोपहर 2 बजे शुरू होकर शाम 7.35 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति और त्वरण और मंदी को बढ़ाने वाले एक बुद्धिमान ब्रेकिंग सिस्टम के साथ, वंदे भारत एक्सप्रेस भारत में अपनी तरह की पहली है। कहा जाता है कि वंदे भारत 2.0 में हवा की रोगाणु मुक्त आपूर्ति के लिए अल्ट्रा वायलेट (यूवी) लैंप के साथ उच्च दक्षता वाले कंप्रेसर के माध्यम से हीट वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग नियंत्रण है।प्रत्येक कोच में स्वचालित दरवाजे और जीपीएस आधारित ऑडियो-विजुअल यात्री सूचना प्रणाली लगी है। यात्री ट्रेन के अत्यधिक आरामदायक बैठने और ऑनबोर्ड हॉटस्पॉट वाई-फाई का लाभ उठा सकते हैं। कार्यकारी वर्ग में घूमने वाली कुर्सियाँ भी हैं।


2019 में वंदे भारत ट्रेन की हुई थी शुरुआत-


वंदे भारत एक्सप्रेस, भारत की पहली सेमी-हाई-स्पीड रेल, 2019 में शुरू की गई थी। ट्रेन के परिष्कृत ब्रेकिंग सिस्टम को चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) द्वारा डिजाइन किया गया था। स्वचालित दरवाजे, एक जीपीएस आधारित ऑडियो-विजुअल यात्री सूचना प्रणाली, ऑनबोर्ड वाई-फाई और आरामदायक सीटें सभी कोचों द्वारा साझा की जाने वाली विशेषताएं हैं।एग्जीक्यूटिव क्लास में रोटेट होने वाली कुर्सियों को लगाया गया है।पीएम नरेंद्र मोदी ने पहले विभिन्न भारतीय मार्गों पर पांच अतिरिक्त वंदे भारत एक्सप्रेस सेमी-हाई-स्पीड ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई थी। दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत ट्रेन भी थी, चेन्नई और मैसूर के बीच चली।

मुंबई-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस वर्तमान में पश्चिमी भारत में महाराष्ट्र राज्य में चल रही है, जिससे नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस राज्य की दूसरी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन बन गई है।यहां 2023 में सिकंदराबाद से विजयवाड़ा तक एक और वंदे भारत ट्रेन शुरू की जानी है। वास्तव में, भारतीय रेलवे का लक्ष्य अगले साल अगस्त तक 75 वंदे भारत ट्रेनों को पटरी पर उतारना है।