home page

Vidur Niti: बुद्धिमान लोगों में पाई जाती है ये आदतें, जीवन में नहीं रहती किसी चीज की कमी

Vidur Niti:  महात्ता विदुर महान विद्धान और दूरदर्शी व्यक्ति थे वे अपनी दूरदर्शिता के कारण महाभारत युद्ध के होने से पहले ही विनाशकारी परिणाम के बारे में पता लगा लिया करते थे।
 
 | 
Vidur Niti: बुद्धिमान लोगों में पाई जाती है ये आदतें, जीवन में नहीं रहती किसी चीज की कमी

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली, Vidur Niti, Qualities of Intelligent Man: महात्मा विदुर की शिक्षाएं ही विदुर नीति कहलाती है. उनकी सत्यनिष्ठा और आचरण आज भी अनुकरणीय हैं. उन्होंने हमेशा न्याय और धर्म का मार्ग अपनाया. अनेक विपरीत परिस्थितियों के आने के बावजूद वे धर्म और न्याय का मार्ग नहीं छोड़ा. उनके इन्हीं गुणों के कारण विदुर को हस्तिनापुर का महामंत्री बनाया गया.

विदुर की सत्यनिष्ठ और स्पष्टवादिता के कारण महाराजा धृतराष्ट्र हर कार्य को करने से पहले उनकी सलाह जरूर लेते थे. महात्मा विदुर ने अपनी नीति में मानव जीवन के उत्थान और उत्कर्ष के लिए अनेक बातें (शिक्षायें) बताई है. उन्होंने कहा है कि जिस व्यक्ति में निम्नलिखित गुण पाए जाते हैं, वे ही बुद्धिमान लोग होते हैं. बुद्धिमान लोगों को उनके जीवन में कोई कमी नहीं होती है. वे हमेशा सम्मान और प्रतिष्ठा प्राप्त करते हैं.

बुद्धिमान व्यक्ति के गुण

विदुर नीति के अनुसार जिन लोगों को अपने वास्तविक स्वरूप का ज्ञान होता है. हानि होने पर दुख को सहन करने की शक्ति रखता है. शक्ति और धर्म के विषयों पर जो स्थिर चित्त वाला होता है. सच्चे मायने में वहीं बुद्धिमान कहलाता है.
जो लोग अच्छे कर्मों को अपनाते है और बुरे कर्मों से दूर रहते हैं तथा भगवान पर भरोसा करते हैं. विदुर नीति के अनुसार ऐसे लोग बुद्धिमान होते हैं.


जिन व्यक्तियों के कार्य, सलाह और पहले से लिया गया फैसला काम संपन्न होने के पश्चात ही कोई दूसरा जान पाता है, तो ऐसे लोगों को बुद्धिमान कहते हैं.


विदुर नीति के अनुसार जिस व्यक्ति के कार्यों में सर्दी, गर्मी, बरसात, भय, अनुराग, धन और दरिद्रता कोई बाधा न खड़ी कर सके, तो ऐसे लोगों को बुद्धिमान कहते हैं.


जिस व्यक्ति का निर्णय और बुद्धि धर्म का अनुसरण करती है तथा भोग विलास का परित्याग कर पुरुषार्थ का आवरण करती है, तो वो बुद्धिमान कहलाता है.


Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि एचआर ब्रेकिंग न्यूज, किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.