home page

Weather Alert : अगले 3 दिन जमकर होगी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

अक्टूबर का महीना खत्म होने वाला है और देश  के कई राज्यों मे से बारिश जाने का नाम नहीं ले रही।  अभी भी मौसम विभाग द्वारा देश के कुछ राज्यों में भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट दे दिया है।  किस राज्य में होगी बारिश, आइये जानते हैं। 
 | 
मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट 

HR Breaking News, New Delhi : देश में तेजी से मौसम का मिजाज बदलने लगा है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है। इसके कारण इन इलाकों में पारा तेजी से नीचे आने लगा है। ऐसे में अनुमान है कि इसबार ठंड जल्द के दस्तक देगी के आसार हैं। अभी से ही लोगों गुलाबी ठंड का अहसास होने लगा है।

Jammu-Kashmir, Himachal Pradesh और उत्तराखंड के पहाड़ों अगले कुछ दिनों में मौसम का मिजाज और बिगड़ सकता है। हिमाचल प्रदेश के कई भागों में तीन दिनों तक मौसम खराब रहने के आसार हैं। मौसम ने जहां कई इलाकों में गुरुवार तक बारिश तो ऊंची चोटियों पर बर्फबारी का पूर्वानुमान जताया है।

मौसम विभाग  के मुताबाकि हिमालय पर आ रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर अगले सप्ताह से गंगा के मैदानी क्षेत्र में दिखाई देने की संभावना है। इसके प्रभाव से रात के तापमान में गिरावट होगी लेकिन, दिन में तेज धूप खिलेगी।

इस बीच बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे कम दबाव का क्षेत्र इस सप्ताह के अंत तक चक्रवात में बदलने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटे के अंदर बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पूर्व मध्य भाग के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के बाद ओडिशा सरकार ने 23 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है। साथ ही राज्य ने अपने तटीय जिलों को भी अलर्ट जारी किया है।

वहीं अरब सागर में भी कर्नाटक और कोंकण तट के पास निचले क्षोभमंडल में एक नया चक्रवात का दबाव केंद्र बनता दिख रहा है। इसके साथ ही एक पश्चिमी विक्षोभ की भी स्थिति बन रही है। इसके कारण देश के कई राज्यों में अगले हफ्ते में बारिश की संभावना है।

MID ने 21 अक्टूबर के तक महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों बारिश की भविष्यवाणी की है।

Skymet Weather के मुताबिक केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु की पहाड़ियों और लक्षद्वीप में बारिश हो सकती है।
इसके साथ ही दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, मणिपुर और मिजोरम में बारिश हो सकती है। नागालैंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु और विदर्भ के कई इलाकों में भी बारिश की संभावना है। वहीं दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिमी हिमालय की पहाड़ियों पर भी रिश हो सकती है।