home page

Weather Forecast - कल से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बिगाड़ेगा मौसम का खेल, जानिए हफ्ते भर के मौसम का हाल

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड के बीच मौसम विभाग ने बताया है कि अगले दो दिन में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, बिहार में फिर शीतलहर चलने से तापमान में और कमी दर्ज की जा सकती है. साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि कल से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस मौसम का हाल बिगाड़ सकता है.
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- उत्तर भारत के सभी राज्यों में इस समय कड़ाके की ठंड पड़ रही है. घर के अंदर जहां लोगों की कंपकपी छूट रही है तो वहीं बाहर शीतलहर और कोहरे से बुरा हाल है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली-एनसीआर समेत राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़, बिहार जनवरी की शुरुआत से ही ठंड, ठिठुरन और घने कोहरे से बेहाल हैं. इस बीच मौसम विभाग ने फिलहाल ऐसी ही स्थिति बने रहने की संभावना जताई है. 


मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, अगले 2 दिन में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, बिहार में फिर शीतलहर चलेगी. जिससे तापमान में और गिरावट आने का अनुमान है. मौसम विभाग ने इन इलाकों में सुबह और शाम के वक्त घने से बहुत घना कोहरा छाने की भी संभावना व्यक्त की है. बता दें कि उत्तर भारत के राज्यों के विभिन्न शहरों में तापमान में प्रतिदिन गिरावट दर्ज की जा रही है. 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक,उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे पश्चिमी हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस बना हुआ है. एक और पश्चिमी विक्षोभ 10 जनवरी को पश्चिमी हिमालय तक पहुंच सकता है. जिससे उत्तर भारत की मौसमी गतिविधियों में बदलाव होगा. इस दौरान शीतलहर के साथ ठंड और बढ़ने एवं बहुत घना कोहरा छाने का अनुमान है. 


स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान, गंगा के मैदानी इलाकों में घना कोहरा जारी रह सकता है. हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में शीतलहर से भीषण शीतलहर की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है. हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे की स्थिति बनी रह सकती है. 


बता दें कि दिल्ली में सर्दी का सितम है तो वहीं, राजस्थान, पंजाब और जम्मू कश्मीर भी हाड़ कंपाने वाली ठंड का थर्ड डिग्री टॉर्चर झेल रहे हैं. राजस्थान के माउंट आबू में तो पारा माइनस 6 डिग्री तक लुढ़क गया है. वहीं, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा में भी ठंड, शीतलहर और कोहरा का प्रकोप जारी है.