home page

Weather Today: मौसम ने ली करवट, देश के इन इलाकों में होगी भारी बारिश

जैसे कि आप जानते हैं कि चक्रवाती तूफान मैंडूस के आ जाने से कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदल गया है. देश में कहीं भारी बारिश तो कहीं बर्फबारी से लोगों परेशान हैं. यहां जानें अपने शहर के मौसम का हाल आज कैसा रहने वाला है.
 
 | 
Weather Today: मौसम ने ली करवट, देश के इन इलाकों में होगी भारी बारिश 

HR Breaking News, Digital Desk- भारत में अब कड़ाके की सर्दी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है, लेकिन अभी भी कुछ राज्यों जैसे कि दिल्ली-NCR में कंपाने वाली सर्दी नहीं पड़ी है. इसके लिए यहां के लोगों को अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा. तो आइये जानते हैं, देशभर के मौसम के हाल के बारे में.


सबसे पहले दिल्ली के मौसम का हाल कैसा रहने वाला है इसके बारे में जानते हैं-


जैसे कि आप जानते हैं कि दिल्ली में अभी कंपाने वाली सर्दी शुरू होने में काफी समय है, लेकिन सुबह और रात के समय दिल्लीवासियों को मोटे कंबल की जरूरत पड़ने लगी है, लेकिन वहीं दिन के समय अभी इतनी ठंड महसूस नहीं हो रही है, क्योंकि दिन के समय काफी तेज धूप निकली रहती है.

अगर हम दिल्ली के तापमान की बात करें तो आज यह अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले दिनों में दिल्ली में कोहरा छाया रहने की संभावना जताई जा रही है. यह भी बताया जा रहा है कि दिल्ली-NCR में आज से हवाएं तेज हो सकती हैं. ऐसी स्थिति में प्रदूषण में भी गिरावट देखने को मिल सकती है.

इन इलाकों में होगी भारी बारिश-


मौसम विभाग ने वर्षा की चेतावनी जारी करते हुए कहा कि तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है और उसके बाद इस क्षेत्र में वर्षा की गतिविधि में कमी आएगी. बता दें कि यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपने ट्विटर अकाउंट पर जारी की है.

हल्की बारिश की गतिविधियां महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भी देखने को मिल सकती हैं और साथ ही मुंबई में आज बादल छाए रहने की संभावना है. यह भी अनुमान है कि 13 दिसंबर तक मध्य प्रदेश के भी कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है.


चक्रवाती तूफान मैंडूस ने बिगाड़ा मौसम-


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कुछ दिनों से दक्षिणी राज्यों में चक्रवाती तूफान मैंडूस ने मौसम की स्थिति को बदल कर रख दिया है. मौसम विभाग की मानें तो आज चक्रवाती तूफान मैंडूस के चलते तमिलनाडु और इसके आस-पास के क्षेत्रों में गरज के साथ अच्छी बारिश होनी की संभावना है. यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि यह भारी बारिश आने वाले कुछ दिनों तक लगातार जारी रहेंगी. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बादल छाए रहने की संभावना है.


पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी-


दिसंबर महीने की शुरुआती दिनों से ही ज्यादातर पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी का सिलसिला जारी है. इसका असर अब देश के बाकी राज्यों जैसे कि उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान और दिन और रात के समय दिल्ली में भी देखने को मिल रहा है. पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले लोगों का इस मौसम में घर से बाहर निकलना भी जोखिम से भरा साबित हो सकता है.