home page

Week Password : बस एक छोटी सी गलती और आपका बैंक अकाउंट हो जायेगा जीरो

जी हाँ ये बिलकुल सच है।  आजकल साइबर क्राइम इतना ज्यादा बढ़ गया है के हैकर्स बस कुछ ही पलों में  आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकते हैं और आपको इसके बारे में पता भी नहीं चलेगा।  अपने अकाउंट को कैसे सेफ बनाएं, आइये जानते हैं। 
 | 
बस एक छोटी सी गलती और आपका बैंक अकाउंट हो जायेगा जीरो

HR Breaking News, New Delhi: लोगों के बैंक खातों से लाखों रुपयों का बैलेंस उनकी एक गलती की वजह से जीरो तक हुआ जा रहा है। बीते दिनों में साइबर ठगी की घटनाएं लगातार बढ़ी हैं। अब बैंक भी साइबर ठगी से जुड़े मामलों से लोगों को जागरूक कर रहे हैं। बैंकों की ओर से लगातार लोगों को सावधान किया जा रहा है। दरअसल ये बड़ी गलती है कमजोर पासवर्ड रखने की। कुछ ऐसे पासवर्ड हैं जिन्हें लगाने से बचना चाहिए। चलिए आपको बताते हैं इन पासवर्ड (Weak Passwords List) के बारे में।

इस तरह के पासवर्ड से बचें


दुनिया भर के लाखों सोशल मीडिया यूजर्स के लिए यह एक आम बात है। ऐसे में कई लोग अंको का बहुत ही सिंपल सा पासवर्ड बनाते हैं। नॉर्डपास की टीम द्वारा लेटेस्ट चौंकाने वाले निष्कर्ष अभी प्रकाशित किए गए हैं जिससे पता चला है कि कमजोर पासवर्ड के उपयोग के कारण लाखों इंटरनेट यूजर्स के ऑनलाइन अकाउंट हैक होने का खतरा है। इनमें से कुछ तो इतने कमजोर होते हैं कि एक सेकेंड में ही क्रैक हो सकते हैं। बड़ी संख्या में लोग '123456', 'qwerty' और यहां तक कि 'पासवर्ड' जैसे पासवर्ड का उपयोग कर रहे हैं, जिनके क्रैक की संभावना बहुत अधिक होती है। अगर आप इनमें से किसी कमजोर पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आप इन्हें तुरंत बदल लें।

कभी इस्तेमाल न करें ये पासवर्ड


अगर आप इन पासवर्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं तो अभी से सावधान हो जाएं। इन पासवर्ड में 123456, 123456789, 12345, qwerty, password
12345678, 111111, 123123, 1234567890, 1234567 शामिल हैं। नॉर्डपास शोध से ये बात भी सामने आई है कि लोग अपने नाम का इस्तेमाल कोड के साथ-साथ अपने पासवर्ड के रूप में अपशब्दों के रूप में करते हैं। कई देशों में 'Dolphin शब्द जानवरों से संबंधित पासवर्डों में नंबर एक पर है।


इस तरह से पासवर्ड बनाएं


जानकारों के मुताबिक, अगर आप ऐसा पासवर्ड बनाना चाहते हैं जिसे कोई आसानी से न क्रैक कर पाए तो उसमें कम से कम 12 करेक्टर रखें। इस लंबे पासवर्ड का पता लगाने में अधिक समय लगता है। पासवर्ड अपर और लोअरकेस लेटर्स, संख्याओं और प्रतीकों का एक इस्तेमाल होना चाहिए। ये भी कोशिश करें कि अलग-अलग अकाउंट के लिए पासवर्ड अलग ही रखें। कोशिश करें कि हर 90 दिनों में अपने पासवर्ड बदलते रहें।