home page

Indian Railway: देश का ये रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट को भी कर देगा फेल, डेवलप करने के लिए जारी हुए 7 हजार करोड़

देश का ये रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट को भी फेल कर देगा। इस स्टेशन को डेवलप करने के लिए 7 हजार करोड़ रुपये जारी किए गए है। आएइ नीचे खबर में जानते है इस स्टेशन से जुड़ा लेटस्ट अपडेट।  
 
 | 

HR Breaking News, Digital Desk- केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने काशी से तमिलनाडु के बीच में नई ट्रेन चलाने का ऐलान किया है. यह ट्रेन तमिल संगमम एक्सप्रेस (Kashi Tamil Sangamam Express) के नाम से चलाई जाएगी. वाराणसी पहुंचे रेलमंत्री (Railway Minister) ने तमिलनाडु से आए प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की और वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट (Redevelopment of Varanasi Station) योजना का भी निरीक्षण किया. 

 

 

 

 

 

 

 

काशी और तमिलनाडु के बीच नई ट्रेन सेवा काशी तमिल संगमम एक्सप्रेस को लेकर रेलमंत्री ने कहा कि यह ट्रेन जल्द ही शुरू की जाएगी. रेल मंत्री (Railway Minister) ने कहा कि काशी ओर तमिलनाडु में बड़ी समानताएं हैं. इस ट्रेन के शुरू होने से सफर में और आसानी होगी और तमिलनाडु के लोग काशी से भी जुड़ सकेंगे. उन्होंने कहा कि काशी आकर तमिलनाडु के लोग जो अनुभव लेकर जा रहे हैं, उससे नेक भारत-श्रेष्ठ भारत का निर्माण होगा. 

 

एयरपोर्ट जैसी होंगी सुविधाएं- 


केंद्रीय रेलमंत्री ने वाराणसी रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट (Redevelopment of Varanasi Station Project) की समीक्षा की. उन्होंने कार्यक्रम के दौरान कहा कि इस रेलवे स्टेशन पर आने वाले टाइम में एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं होंगी. इसे डेवलप करने के लिए 7000 करोड़ रुपये खर्च किए जाने की योजना है और यह आने वाले समय में दुनिया के बेहतरीन रेलवे स्टेशनों में से एक होगी.

 

भीड़ को कम करने के लिए उठाए जाएंगे कदम-


केंद्रीय मं​त्री ने यह भी कहा कि अगले 50 वर्षों को ध्यान में रखकर रेलवे स्टेशन का विकास ​किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि वाराणसी शहर के स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ को कम करने के लिए क्षेत्र के सभी रेलवे स्टेशनों का विकास किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए जल्द ही स्लीपर वंदे भारत निर्माण शुरू किया जाएगा. 


काशी में आयोजित किया गया है कार्यक्रम- 


गौरतलब है कि काशी तमिल संगमम शिक्षा मंत्रालय की ओर से आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित एक महीने का कार्यक्रम है. काशी में आयोजित इस कार्यक्रम के लिए देश के अलग-अलग क्षेत्रों से प्रतिनिधियों को बुलाया गया है. रेल मंत्रालय और आईआरसीटीसी ने इन प्रतिनिधियों को काशी, प्रयागराज और अयोध्या का भ्रमण करा रहा है.