home page

Bank Holidays : अगले महीने इतने दिन बैंक रहेंगे बंद, नोट करलें एक एक तारीख

RBI big news : अप्रैल का महीना शुरू होने वाला है और नया महीना शुरू होने से पहले ही RBI ने अप्रैल के महीने होने वाली बैंकिंग छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी है।   RBI ने नोटिफिकेशन जारी करके बताया है की इस बार संडे (31 march) वाले दिन बैंक खुले रहेंगे और इसके साथ ही RBI ने ये भी बताया है की अगले महीने यानी अप्रैल में कितने दिन बंद बंद रहेंगे।  आइये जानते हैं अगले महीने होने वाली बैंक छुट्टियों की पूरी लिस्ट 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : मार्च खत्म होने में बस कुछ हीं दिन बाकी है. इसके बाद अप्रैल की शुरूआत हो जाएगी. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने अप्रैल में बैंक की छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holiday in April 2024) जारी कर दी है. जिसके अनुसार, अप्रैल में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आपको अप्रैल में बैंक से जुड़े काम हैं तो एक बार छुट्टियों की लिस्ट नोट कर लें. ताकि आपको किसी भी तरह की परेशानी न हो.

RBI cancel holiday : 31 मार्च को ये सर्विसेज रहेंगी खुली, बैंक जाने से पहले जान लें


रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India news) के अनुसार, अप्रैल में सिर्फ 16 दिन ही काम होगा. अप्रैल में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय छुट्टियों के कारण बैंक कुल 14 दिनों तक बंद रहेंगे. वहीं, अप्रैल में वित्त वर्ष खत्म होने पर बैंकों के अकाउंट क्लोजिंग के कारण महीने की शुरुआत के दिन 1 अप्रैल को बैंकों की छुट्टी रहेगी. इसके अलावा ईद के कारण कई जगहों पर 10 और कई राज्यों में 11 अप्रैल को छुट्टी है.


अप्रैल महीने में छुट्टियों की लिस्ट (Bank Holiday in April 2024)
1 अप्रैल 2024- वित्त वर्ष खत्म होने पर बैंकों के अकाउंट क्लोजिंग की वजह से अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद - आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, इम्फाल, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोहिमा, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में 1 अप्रैल को बैंकों की छुट्टी रहेगी.

5 अप्रैल 2024- बाबू जगजीवन राम के जन्मदिन और Jumat-ul-Vida की वजह से हैदराबाद - तेलंगाना, जम्मू और श्रीनगर में  इस दिन बैंक बंद रहेगा

RBI cancel holiday : 31 मार्च को ये सर्विसेज रहेंगी खुली, बैंक जाने से पहले जान लें

7 अप्रैल 2024- रविवार, पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
9 अप्रैल 2024- गुड़ी पड़वा/उगाड़ी फेस्टिवल/तेलगु न्यू ईयर और पहले नवरात्रि के कारण बेलापुर, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, पणजी और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.
10 अप्रैल 2024- ईद की वजह से कोच्चि और केरल में बैंक बंद रहेंगे.
11 अप्रैल 2024- ईद की वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे.
13 अप्रैल 2024- महीने के दूसरे शनिवार की वजह से देश भर में बैंक बंद रहेंगे.
14 अप्रैल 2024- रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
15 अप्रैल 2024- हिमाचल दिवस के कारण गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहेगा.
17 अप्रैल 2024- श्री राम नवमी के त्योहार पर अहमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, हैदराबाद, जयपुर, कानपुर,लखनऊ, पटना, रांची, शिमला मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेगा.

12 साल वाला ये कानून, किरायेदार को ही बना देता है मकान मालिक, 90 प्रतिशत लोग नहीं जानते इसके बारे में


20 अप्रैल 2024- गरिया पूजा के चलते अगरतला में बैंकों की छुट्टी रहेगी.
21 अप्रैल 2024- रविवार की वजह से पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.
27 अप्रैल 2024- चौथे शनिवार की वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे.
28 अप्रैल 2024- रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

बैंक बंद होने पर जारी रहेगी ऑनलाइन सेवाएं
बैंक बंद होने पर कई तरह के जरूरी काम नहीं हो पाते हैं. ऐसे में आप मोबाइल या नेट बैंकिंग के जरिए बैंक से जुड़े काम घर बैठे कर सकते हैं. कैश निकालने के लिए आप ATM का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप क्रेडिट (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) से भी डिजिटल पेमेंट कर सकते हैं.