home page

18 महीनों के बकाया DA पर आया बड़ा अपडेट, FM Nirmala Sitharaman ने कह दी ये बड़ी बात

da hike update : देश के करोड़ों कर्मचारी काफी समय से सरकार से उम्मीद लगाए बैठे हैं की सरकार जल्दी ही उन्हें पिछले 18 महीनों का DA उनकी सैलरी के साथ देगी और इसको लेकर भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ (Bharatiya Defense Mazdoor Sangh) ने कई बार देश की वित्त मंत्री को पत्र भी लिखा है I हाल ही में सरकारी कर्मचारियों के इस पत्र को पढ़कर वित्त मंत्री ने बड़ी बात कह दी है I आइये जानते हैं इसके बारे में 
 | 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्रीय कर्मचारी साल की पहली छमाही के महंगाई भत्ता यानी डीए (DA) में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि मार्च के महीने में सरकार डीए बढ़ोतरी का ऐलान कर देगी। इस बीच, एक बार फिर कोविड के दौर में 18 महीने के एरियर दिए जाने की चर्चा तेज हो गई है। 

जारी हुआ 500 रूपए का नया नोट, महात्मा गाँधी और लाल किले की हटाई गई तस्वीर! RBI ने बताई सच्चाई


कब से कब का एरियर
दरअसल, कोरोना के दौरान केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (da hike news) को रोका गया था। केंद्र सरकार ने जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीनों के भत्ते का भुगतान नहीं किया था। वहीं, जब सबकुछ सामान्य होने लगा तो सरकार की ओर से इस एरियर को दिए जाने के भी कोई ठोस संकेत नहीं दिए गए।

फिर चर्चा तेज
अब इस 18 महीने के एरियर को लेकर भारतीय प्रतिरक्षा मजदूर संघ (Bharatiya Defense Mazdoor Sangh) के महासचिव मुकेश सिंह ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि कोरोना की वजह से हुई चुनौतियों और आर्थिक दिक्कतों को पूरी तरह से समझते हैं। हालांकि, अब देश महामारी के प्रभाव से उबर रहा है और वित्तीय स्थिति में भी सुधार हो रहा है। मुकेश सिंह ने आगे कहा कि महामारी के चुनौतीपूर्ण समय के दौरान सरकारी कर्मचारियों (government employees) और सेवानिवृत्त कर्मियों द्वारा योगदान दिया गया। केंद्रीय कर्मचारियों (government employees) का अटूट समर्पण और कड़ी मेहनत आवश्यक सेवाओं के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करने, कोरोना की लड़ाई का समर्थन करने में सहायक थी। 

जारी हुआ 500 रूपए का नया नोट, महात्मा गाँधी और लाल किले की हटाई गई तस्वीर! RBI ने बताई सच्चाई

वित्त मंत्री (Nirmala Sitharaman) ने कही ये बात 

हाल ही में कर्मचारियों के 18 महीनों के बकाया DA को लेकर सरकार ने इसका कारण बताया की अब तक क्यों कर्मचारियों को बकाया भुगतान नहीं किया गया है  लेकिन सरकार ने ये नहीं बताया कि आगे इसपर सरकार विचार करेगी या नहीं पर हाल ही में इसको लेकर वित् मंत्री (Nirmala Sitharaman news) ने ये बताया है की अभी देश के पास इतनी हिम्मत नहीं है की वो कर्मचारियों को 18 महीनों का बकाया दे I नकारात्मक के कारण चुनौतीपूर्ण वित्तीय वर्ष 2020-21 से बकाया का भुगतान करना संभव नहीं माना जा रहा है. 

कितना बढ़ सकता है महंगाई भत्ता 
गौरतलब है कि केंद्र सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स को मौजूदा समय में सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत 46 फीसदी महंगाई भत्ता दे रही है. उम्‍मीद की जा रही है कि इस बार भी जनवरी के बाद कर्मचारियों को 4 फीसदी महंगाई भत्ता (daa hike big news) बढ़ोतरी (4% DA Hike) का तोहफा मिल सकता है. अगर ऐसा होता है तो पेंशनर्स और कर्मचारियों का महंगाई भत्ता  (da hike big update) बढ़कर 50 फीसदी हो जाएगा.

Sone ka bhav : 2 महीनों के लो लेवल पर पहुंचा सोना, चांदी के घटे रेट, ग्राहक हुए खुश


मुकेश सिंह की मांग है कि इन सबको ध्यान में रखते हुए आगामी बजट सत्र में 18 महीने के एरियर को जारी किया जाए। मुकेश सिंह ने कहा-मैं समझता हूं कि सरकार ने कोविड महामारी के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए पैसे आवंटित किए हैं। मेरा मानना ​​​​है कि डीए बकाया को जारी करने से सरकारी कर्मचारियों और सेवानिवृत्त लोगों को राहत मिलेगी।