home page

Breaking News : भारतीय मूल के कारोबारी संभालेंगे वर्ल्ड बैंक की कमान, कौन है Ajay Banga

भारत देश के लिए आज एक बहुत बड़ी खबर आई है और देश के लिए ये एक प्राउड की बात है के एक भारतीय अब वर्ल्ड बैंक की कमान संभालेंगे  और बहुत जल्दी अपनी कुर्सी पर बैठेंगे।  क्या आप जानते हैं इनके बारे में ।  अगर नहीं तो आज हम आपको विस्तार से बताते हैं 

 | 
ajay banga

HR Breaking News, New Delhi : अजय बंगा (Ajay Banga) को वर्ल्ड बैंक का नया प्रेसिडेंट बनाने के ल‍िए नॉमिनेट क‍िया है. भारतीय अमेरिकी कारोबारी अजय बंगा (Ajay Banga) को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने नॉमिनेट किया है. प्रेसिडेंट बाइडेन की तरफ से द‍िये गए एक बयान में कहा गया क‍ि अजय बंगा इस महत्वपूर्ण समय में वर्ल्ड बैंक का नेतृत्‍व करने के ल‍िए एकदम सही हैं. 63 वर्षीय बंगा (Ajay Banga) इस समय जनरल अटलांटिक (General Atlantic) में वाइस चेयरमैन हैं. पहले वह मास्टरकार्ड के प्रेसिडेंट और सीईओ की ज‍िम्‍मेदारी न‍िभा चुके हैं.

बंगा को 2016 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया
बाइडन ने कहा, अजय बंगा ने सफल, ग्लोबल कंपनियों को बनाने और उनके मैनेजमेंट में तीन दशक से ज्‍यादा का समय बिताया है. उन्‍होंने इन कंपनियों की डेवलपिंग इकोनॉमी में जॉब्स और इनवेस्‍टमेंट को प्रोत्साहित किया है. बंगा को 2016 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था. बाइडन ने कहा कि बंगा के पास लोगों और व्यवस्था को प्रबंधित करने तथा परिणाम देने के लिये दुनियाभर के वैश्विक नेताओं के साथ साझेदारी का अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड है.

बंगा का नॉम‍िनेट होना आर्थ‍िक तंगी से गुजर रहे पाक‍िस्‍तान के ल‍िए यह अच्‍छी खबर नहीं है. बाइडेन ने भारतीय मूल के अजय सिंह बंगा के हाथों में वर्ल्‍ड बैंक की कमान सौंपी है. आपको बता दें इस समय वर्ल्‍ड बैंक के चीफ इकोनॉमिस्ट का पद भी भारतीय मूल के इंदरमीत गिल के पास है. बंगा की नियुक्ति को जल्द वर्ल्‍ड बैंक के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से मंजूरी मिलने की उम्‍मीद है.


मई में होगा फाइनल फैसला
 वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष डेविड मालपस ने पिछले साल जून में पद छोड़ने की घोषणा की थी. उनका 5 सालों का पीरियड अप्रैल 2024 में खत्म होना था लेकिन इससे पहले ही रिजाइन करने का फैसला कर लिया. उनके उत्तराधिकारी को चुनने की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई. इसमें सभी सदस्य अपनी-अपनी ओर से नॉमिनेशन करते हैं. इस बार 29 मार्च तक सभी देशों के नॉमिनेशन मंजूरी होंगे. इसके बाद मई में बैंक (World Bank) के बोर्ड ऑफ गवर्नर की बैठक होगी, जिसमें कोई एक नाम फाइल कर घोषणा कर दी जाएगी.