home page

Central Government : अब कर्मचारी करेंगे लम्बे समय तक काम, सरकार बढ़ाने जा रही है Retirement Age

Central Government news : कुछ कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर हो सकती है तो कुछ के लिए बुरी, सरकार ने इन कर्मचारियों की Retirement Age को बढ़ाने का फैसला लिया है और इसके ऊपर जल्दी ही फैसला होने वाला है | आइये जानते हैं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से समय-समय पर सरकारी कर्मचारियों की सैलरी और रिटायरमेंट उम्र (Retirement age) में कई तरह के संशोधन किए जाते रहे हैं. अब एक बार फिर से सरकार पब्लिक सेक्टर बैंक (Public Sector Banks) के प्रमुखों और एमडी की रिटायरमेंट उम्र को बढ़ाने का प्लान बना रही है, लेकिन इसका फायदा लोअर लेवल के कर्मचारियों को नहीं होगा.

LIC समेत इन प्रमुखों की बढ़ सकती है रिटायरमेंट उम्र (Retirement age) 

7th Pay Commission update : एक झटके में सैलरी में 9000 का इज़ाफ़ा, इस दिन होगा एलान


भारतीय स्टेट बैंक (State bank of india) के चेयरमैन दिनेश खारा को कार्य विस्तार मिलने की संभावना है यानी सरकार उनके रिटायरमेंट की उम्र को बढ़ा सकती हैं. सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSBs) और एलआईसी (LIC) के प्रमुखों की सेवानिवृत्ति age बढ़ाने पर विचार कर रही है.

MD के रिटायरमेंट की उम्र 62 हो सकती है
एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि सरकार के समक्ष प्रस्ताव में पीएसबी के प्रबंध निदेशकों (MD) की रिटायरमेंट (Retirement age)  की age सीमा को मौजूदा 60 साल से बढ़ाकर 62 साल करना भी शामिल है. 

7th Pay Commission update : एक झटके में सैलरी में 9000 का इज़ाफ़ा, इस दिन होगा एलान

2020 में संभाला था पद
बता दें वरिष्ठ बैंकर खारा ने अक्टूबर, 2020 को तीन साल के लिए एसबीआई के चेयरमैन का पद संभाला था. मौजूदा नियमों के मुताबिक, एसबीआई के चेयरमैन 63 साल की age तक पद संभाल सकते हैं. खारा अगले साल अगस्त में 63 साल के हो जाएंगे.

फिलहाल अभी नहीं लिया गया है फैसला
अधिकारी ने कहा है कि पीएसबी और भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के प्रमुखों की सेवानिवृत्ति की age सीमा बढ़ाने पर चर्चा हो रही है. इसके साथ ही, पीएसबी के एमडी की सेवानिवृत्ति age (Retirement age)  60 वर्ष से बढ़ाकर 62 वर्ष करने पर भी चर्चा चल रही है. उन्होंने कहा कि पीएसबी और एलआईसी के प्रमुखों की सेवानिवृत्ति age पर अंतिम फैसला अभी नहीं लिया गया है. एलआईसी चेयरमैन की मौजूदा सेवानिवृत्ति age 62 वर्ष है.

7th Pay Commission update : एक झटके में सैलरी में 9000 का इज़ाफ़ा, इस दिन होगा एलान