home page

DA Hike : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि, वित्त मंत्री ने किया ऐलान

Dearness Allowance Hike: अगर आप कर्मचारी है तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल कर्मचारियों के लिए सरकार की ओर से एक नया अपडेट आया है। जिसके तहत ये कहा जा रहा है कि कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि होगी। साथ ही स्टार्टअप को लेकर भी इस बार सरकार की ओर से अहम ऐलान किया गया है। 

 | 
DA Hike : कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वृद्धि, वित्त मंत्री ने किया ऐलान

HR Breaking News, Digital Desk- सरकारी कर्मचारी पिछले काफी वक्त से डीए में बढ़ोतरी की उम्मीद लगाए हुए थे. हालांकि अब सरकार की ओर से डीए में बढ़ोतरी कर दी गई है और वित्त मंत्री की ओर से इसका ऐलान भी कर दिया गया है.

दरअसल, पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने राज्य सरकार के सभी कर्मचारियों और रिटायर्ड व्यक्तियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में इजाफा करने का ऐलान किया है. पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने राज्य के कर्मचारियों के लिए और रिटायर्ड लोगों के लिए तीन फीसदी डीए बढ़ाए जाने की घोषणा की है.

डीए-


वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पश्चिम बंगाल राज्य का बजट बुधवार को राज्य की वित्त मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) चंद्रिमा भट्टाचार्य के जरिए राज्य विधानसभा में पेश किया गया. कई बड़ी घोषणाओं में इस बार के बजट भाषण में नए व्यवसायों और विनिर्माण उद्योग को समर्थन देने के उपाय सुझाए गए हैं. इसके साथ ही पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) चंद्रिमा भट्टाचार्य ने मार्च से डीए तीन फीसदी बढ़ाए जाने का ऐलान किया.


महंगाई भत्ता-


इससे पहले पिछले साल नवंबर में राज्य सरकार के कर्मचारियों ने कोलकाता में पश्चिम बंगाल विधानसभा के बाहर केंद्र सरकार के कर्मचारियों के बराबर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन किया था. कर्मचारियों का कहना था कि सातवें वेतन आयोग के लागू होने के बाद से ममता बनर्जी सरकार ने उन्हें संशोधित महंगाई भत्ता नहीं दिया है.

स्टार्टअप-


स्टार्टअप को लेकर भी इस बार पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से अहम ऐलान किया गया है. अपने बजट में चंद्रिमा भट्टाचार्य ने युवा उद्यमियों को 5 लाख रुपये तक का विस्तार करने के लिए 350 करोड़ रुपये के स्टार्टअप फंड की घोषणा की. उन्होंने कहा कि बंगाल की एसजीडीपी 8.4 प्रतिशत बढ़ने का अनुमान है.