home page

DA Hike News : कर्मचारियों को अब मिलेगा 42 प्रतिशत DA , कर्मचारियों की लगी लॉटरी

सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए ये बहुत बड़ा एलान कर दिया है , सरकार ने DA को बढ़ा कर 42 प्रतिशत कर दिया है जिससे अब कर्मचारियों को लाखों का फायदा होगा।  आइये विस्तार से जानते हैं पूरी खबर 

 | 
42 पर्सेंट बढ़ा DA

HR Breaking News, New Delhi : केंद्रीय कर्मचारियों को होली गिफ्ट मिल गया है.अगर आपके पर‍िवार में कोई केंद्रीय कर्मचारी है या आप खुद केंद्र सरकार के कर्मचारी हैं तो आपके ल‍िए खुशखबरी है. मोदी सरकार की तरफ से इस बार महंगाई भत्ते (Dearness allowance) में 4% की बढ़ोतरी की गई है. दरअसल, 1 मार्च को हुई केंद्रीय कैब‍िनेट की बैठक के बाद केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स के डीए (DA)और डीआर (DR) को लेकर क‍िसी तरह का ऐलान नहीं क‍िया गया. इस पर सूत्रों ने दावा क‍िया क‍ि बैठक में 4 प्रत‍िशत डीए बढ़ाने पर मुहर लग गई है. लेक‍िन इस पर होली से पहले पीएम मोदी ही ऐलान करेंगे.

सरकार की होली गिफ्ट 
कैब‍िनेट बैठक से जुड़े सूत्र यह भी दावा कर रहे हैं क‍ि सरकार फ‍िलहाल जनवरी से लागू होने वाले डीए को कुछ समय के ल‍िए टाल सकती है. इसील‍िए अभी इसको लेक‍र क‍िसी तरह की घोषणा नहीं की गई. कर्मचारी संगठन यह उम्‍मीद कर रहे हैं क‍ि शायद सरकार इस बार 18 महीने के बकाया एर‍ियर को देने का ऐलान कर दें. दरअसल, केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से 18 महीने के एर‍ियर को देने की मांग कर रहे हैं. आपको बता दें सरकारी कर्मचार‍ियों को कोरोना काल के दौरान जनवरी 2020 से लेकर जून 2021 तक महंगाई भत्‍ता नहीं द‍िया गया था.

फ‍िलहाल कर्मचार‍ियों को म‍िलता है 38 प्रत‍िशत DA

महंगाई भत्‍ते के इस दौरान के डीए को लेकर केंद्रीय कर्मचारी और उनके संगठन मांग करते रहे हैं. प‍िछले द‍िनों सरकार ने भी इस पर अपना पक्ष स्‍पष्‍ट क‍िया था. आपको बता दें फ‍िलहाल कर्मचार‍ियों को 38 प्रत‍िशत डीए के ह‍िसाब से पैसा म‍िलता है. जनवरी से इसके 4 प्रत‍िशत बढ़कर 42 प्रत‍िशत होने की उम्‍मीद है. लेक‍िन अभी तक इसकी घोषणा नहीं होने पर यह भी उम्‍मीद की जा रही है क‍ि होली से पहले सरकार 18 महीने के डीए एर‍ियर पर कोई अच्‍छी खबर दे दें.

प‍िछले द‍िनों डीए एर‍ियर पर केंद्रीय व‍ित्‍त राज्‍य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा था क‍ि कर्मचारी संगठनों की तरफ से लगातार 18 महीने का एर‍ियर जारी करने की मांग की जा रही है. उन्‍होंने बताया था क‍ि केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण महंगाई भत्‍ते की तीन क‍िस्‍त को जारी नहीं करने का फैसला ल‍िया था. उन्होंने बताया कोरोनो के दौरान लगाए गए लॉकडाउन के कारण सरकार वित्तीय संकट का सामना कर रही है.

देश के लाखों पेंशनर्स को भी सरकार ने होली गिफ्ट दिया है. महंगाई भत्ते (DA Hike) के साथ महंगाई राहत (DR Hike) में भी 4% का इजाफा हुआ है. मतलब पेंशनर्स को भी 42% की दर से अब महंगाई राहत का भुगतान होगा. कुल मिलाकर त्योहार से पहले मोदी सरकार (Modi Government) ने 7वें वेतन आयोग (7th Pay commission) के तहत कर्मचारी और पेंशनर्स का पैसा बढ़ा दिया है.