home page

demonetization 2024 : इस साल बंद हो जायेंगे 100 रुपए के नोट, RBI ने किया क्लियर

RBI news : सरकार ने पिछले साल मई 2023 में 2000 के नोटों को बंद कर दिया था और लोग इन नोटों को बदलवाने के लिए बैंकों में लाइनें लगा कर खड़े थे पर पिछले ही महीने, दिसम्बर में ऐसी खबरें सामने आने लगी की सरकार एक बार फिर से नोट बंद करने जा रही है और इस बार 100 रूपए के नोट को इस साल मार्च 2024 तक बंद कर दिया जाएगा , सरकार नेइसको लेकर पूरी प्लानिंग भी कर ली है | इसको लेकर RBI (reserve bank of india) का क्या कहना है, आइये विस्तार से जानते हैं  

 | 
RBI ने किया क्लियर

HR Breaking News, New Delhi :  लगातार सोशल मीडिया (social media) पर एक दावा बहुत वायरल हो रहा है कि 100 रुपये के पुराने नोट जल्द ही बंद हो जाएंगे। वायरल दावे में भारतीय रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) का हवाला देकर ये भी कहा जा रहा है कि 31 मार्च, 2024 तक पुराने नोट बदलवा सकते हैं क्योंकि इसके बाद इनकी कानूनी वैधता खत्म हो जाएगी और इन्हें किसी भी बैंक में स्वीकार नहीं  किया जाएगा।

 

PM Modi करेंगे मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक पुल का उद्घाटन, यहां से गुज़रने के लिए खर्च करने होंगे 250 रूपए

 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X  पर यूजर @nawababrar131 ने 20 दिसंबर, 2023 को एक पोस्ट किया था और दावा किया कि 100 रुपये के पुराने नोट जल्द ही बंद होने वाले हैं। पोस्ट में 100 रुपये के पुराने नोट का एक फोटो भी शेयर किया गया है।  इसके साथ लिखा, यह 100 रुपये का पुराना नोट जल्द ही बंद होने वाला है। केंद्रीय बैंक (RBI) ने नोट बदलवाने के लिए 31 मार्च, 2024 आखिरी तारीख तय की है।

क्या है वायरल दावे की सच्चाई?
फेक्ट-चेक में यह वायरल दावा बिल्कुल गलत निकला है। सरकार या आरबीआई (reserve Bank of India) की तरफ से ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है, जिसमें दावा किया गया हो कि 100  रुपये के पुराने नोट बंद होने वाले हैं। इस वायरल दावे की जांच करने के लिए हमने गूगल पर इससे संबंधित खबरें सर्च कीं, लेकिन ऐसी कोई भी खबर किसी भी प्लेटफॉर्म पर नहीं मिली। इसके बाद हमने RBI (reserve Bank of India) की आधिकारीक वेबसाइट चेक की। दावे को लेकर कोई नोटिफिकेशन या प्रेस रिलीज भी वेबसाइट पर नहीं जारी की गई है।   

क्या है 19 जुलाई की पोस्ट
आरबीआई (reserve Bank of India) के सोशल मीडिया हैंडल पर भी कहीं इस तरह की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि, 19 जुलाई का एक पोस्ट आरबीआई (reserve Bank of India) के X अकाउंट पर मौजूद है, जिसमें 100 रुपये के नए नोट की फोटो शेयर की गई।  इसमें साफ कहा गया है कि पुराने नोट भी चलन में रहेंगे। इससे साफ है कि वायरल दावे में कोई सच्चाई नहीं है। 

PPF वालों की हुई मौज, जानिए सरकार का प्लान

पिछले दिनों एक बार फिर डीमॉनेटाइजेशन होने की अफवाहें उड़ रही हैं, लेकिन इसको लेकर डरने की जरूरत नहीं। सरकार 100 रुपये के छोटे करेंसी नोट बंद नहीं करने जा रही है, यह बात RBI ने कही है।

रिजर्व बैंक ने ट्विटर पर दिया क्लैरिफिकेशन ​​​​​

रिजर्व बैंक (reserve Bank of India) ने छोटे करेंसी नोटों को लेकर यह क्लैरिफिकेशन ट्विटर पर दिया है। उसने कहा है, 'मीडिया में ऐसी खबरें आ रही थीं कि 100 रुपये के करेंसी नोट बंद किए जा सकते हैं। इस बाबत हम यह स्पष्टीकरण जारी कर रहे हैं कि ऐसी खबरें सही नहीं हैं।'

मीडिया में पिछले वीकेंड पर खबरें आई थीं

पिछले वीकेंड पर मीडिया में ऐसी खबरें आई थीं कि इन करेंसी नोट की पुरानी सीरीज को जल्द बंद किया जा सकता है। कहा जा रहा था कि RBI (reserve Bank of India) इसी साल मार्च तक 100 रुपये के छोटे करेंसी नोट बंद करने के कदम उठा सकता है।