home page

कर्मचारियों की टूट गयी उम्मीदे, 8th Pay Commission को लेकर सरकार ने बताया अपना प्लान

देश के 1 करोड़ से भी ज्यादा सरकारी कर्मचारी काफी समय से सरकार से 8th Pay Commission की डिमांड कर रहे थे और इसको लेकर हाल ही में सरकार ने ऐसी बात कह दी जिससे कर्मचारियों की उमीदें टूट गयी है | आइये जानते हैं इसको लेकर क्या है सरकार का प्लान 

 | 
8th Pay Commission को लेकर सरकार ने बताया अपना प्लान

HR Breaking News, New Delhi : लोकसभा चुनाव 2024 से पहले 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) की उम्मीद में बैठे सरकारी कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर है। वित्त विभाग की तरफ से अब साफ हो चुका है कि अब तक  सरकार ने अब तक ऐसी कोई योजना नहीं बनाई है। ऐसा कहा जा रहा है कि चुनावों के नजदीक आते ही वित्त मंत्रालय पर 8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission) गठित करने और उसे अधिसूचित करने का राजनीतिक दबाव बढ़ रहा है।

7th pay commission : कर्मचारियों को जल्दी मिलेगी good news, सरकार DA बढ़ाने का कर रही प्लान

वित्त सचिव ने फिलहाल 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission news) की योजना से इनकार किया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, सचिव टीवी सोमनाथन ने कहा, '8वां वेतन आयोग (8th Pay Commission latest news) गठित करने के संबंध में फिलहाल कोई योजना नहीं है।

वित्त सचिव ने फिलहाल 8वें वेतन आयोग की योजना से इनकार किया है। सचिव टीवी सोमनाथन ने कहा, '8वां वेतन आयोग गठित करने के संबंध में फिलहाल कोई योजना नहीं है। अभी इसके बारे में कुछ तय नहीं है।' आंकड़े बताते हैं कि केंद्रीय कर्मचारियों और पेशनधारकों की संख्या 50 लाख से ज्यादा है।

दरअसल, चुनाव आने से पहले सरकारें केंद्रीय कर्मचारियों, सशस्त्र बलों और पेंशनधारकों को लुभाने के लिए वेतन आयोग का इस्तेमाल करती रही हैं। कांग्रेस की अगुवाई वाली यूनाइटेड प्रोग्रेसिव एलायंस यानी UPA ने साल 2013 में आम चुनाव के कुछ महीनों पहले ही 7वां वेतन आयोग गठित किया था।

7th pay commission : कर्मचारियों को जल्दी मिलेगी good news, सरकार DA बढ़ाने का कर रही प्लान

पेंशन पर भाजपा का ध्यान
खास बात है कि फिलहाल भाजपा ने अब तक ऐसा कोई भी कदम नहीं उठाया है। खबरें हैं कि भाजपा सरकार न्यू पेंशन स्कीम या NPS की समीक्षा पर ध्यान लगा रही है। खास बात है कि हाल ही में संपन्न हुए कर्नाटक, हिमाचल  प्रदेश विधानसभा चुनावों में बड़े मुद्दे के तौर पर सामने आया। इसके अलावा पांच राज्यों मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में भी दलों ने NPS और OPS यानी ओल्ड पेंशन स्कीम को मुद्दे को जमकर उठाया।

सरकार की ओर से एक (8th Pay Commission) समिति भी गठित की गई है, जो इसकी समीक्षा करेगी। वित्त सचिव समिति की अगुवाई कर रहे हैं। उन्होंने बताया, 'हमने सभी संबंधित लोगों से विचार विमर्श कर लिया है और हम जल्द ही रिपोर्ट दाखिल कर देंगे।' संभावनाएं जताई जा रही हैं कि सरकार इसमें कुछ बदलाव भी कर सकती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कर्मचारी को आखिरी वेतन का कम से कम 40 से 45 फीसदी मिले। हालांकि, इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है

7th pay commission : कर्मचारियों को जल्दी मिलेगी good news, सरकार DA बढ़ाने का कर रही प्लान