home page

EPFO Member : अब EPFO खाता धारकों को मिलेगी ट्रिपल पेंशन, जल्दी से कर लें ये काम

EPFO में इन्वेस्ट करने वालों के लिए ये बड़ो खबर आयी है क्योंकि अब उन्हें पहले से भी ट्रिप्पल पेंशन मिलेगी जिससे नौकरी पेशा वालों को तगड़ा फायदा होगा।  कैसे मिलेगी ज्यादा पेंशन, आइये जानते हैं 

 | 
अब EPFO खाता धारकों को मिलेगी ट्रिपल पेंशन

HR Breaking News, New Delhi : समय सीमा बढ़ाने के बाद, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत नामांकित सेवानिवृत्त कर्मचारियों की कुछ श्रेणियों को 3 मई, 2023 तक उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने की अनुमति दी है।

आवेदन लिंक सक्रिय
जो पेंशनभोगी पात्र हैं, वे 3 मई के भीतर ईपीएफओ उच्च पेंशन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और ईपीएफओ ने अपनी वेबसाइट पर आवेदन लिंक को सक्रिय कर दिया है।
सुप्रीम कोर्ट ने नवंबर 2022 में ईपीएस 1995 के तहत उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने के लिए 4 महीने की अनुमति दी थी। 1 सितंबर, 2014 से पहले इस्तीफा देने वाले ईपीएस 1995 प्रतिभागियों के लिए उच्च पेंशन चुनने के लिए आवेदन विंडो 4 मार्च, 2023 को समाप्त हो गई।

ईपीएफओ ने कहा कि उसने पात्र पेंशनरों को एकीकृत पोर्टल के माध्यम से आवश्यक दस्तावेजों के साथ ईपीएफओ उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने की अनुमति दी है।

कौन आवेदन कर सकता है?
ईपीएफओ के अनुसार, जो कर्मचारी 1 सितंबर, 2014 को ईपीएस के सदस्य थे और 1 सितंबर, 2014 को या उसके बाद ईपीएफओ के सदस्य बने रहे, वे अब उच्च पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। विशेष रूप से, यह विशेष विकल्प केवल उन कर्मचारियों के लिए उपलब्ध है जो पहले की समय सीमा से चूक गए थे। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 8,000 से अधिक सदस्यों ने पहले ही अपने आवेदन ऑनलाइन जमा कर दिए हैं।
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक ईपीएफओ ने 20 फरवरी को एक सर्कुलर जारी किया था। फिर 4 मार्च, 2023 को ईपीएफओ ने सेवानिवृत्त ईपीएस सदस्यों (01.09.2014 से पहले और जिनके विकल्पों पर पहले विचार नहीं किया गया था) के विकल्प बंद कर दिए।