home page

अगर टिकट नही की बुक फिर भी कर सकते हैं ट्रेन में सफर, रेलवे का ये है नियम…

Railway Rules: आपको बता दें कि पहले यात्रा करते वक्त आपके पास केवल तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) का ही ऑप्शन हुआ करता था, लेकिन ज्यादा भीड़ होने के कारण कई बार तत्काल में भी टिकट नहीं मिलता था।

 | 
Platform Ticket: रेलवे को भारत (Indian Railway) की जीवनी कहा जाता है। हर दिन लाखें की संख्या में रोज लोग ट्रेन में सफर करते हैं। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं (Women Travelling in Train) भी शामिल होती है। ट्रेन के सफर को बेहद सुविधाजनक और सस्ता माना जाता है। देश में आज भी एक बड़ा तबका लंबे सफर के लिए ट्रेन को ही पसंद करता है।

कई बार ऐसा होता है आखिरी समय में प्लान बनने पर रिजर्वेशन टिकट (Reservation Ticket) मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है। लेकिन, आज हम आपको ट्रेन से जुड़ी ऐसी जानकारी देने वाले हैं जिससे आपकी परेशानी दूर हो सकती है। अगर आपके पास रिजर्वेशन टिकट नहीं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप बिना किसी परेशानी के बहुत आराम से रेलवे की यात्रा (Train Travel) कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस खास नियम के बारे में-

इमरजेंसी में इस तरह कर सकते हैं यात्रा-
आपको बता दें कि पहले यात्रा करते वक्त आपके पास केवल तत्काल टिकट (Tatkal Ticket) का ही ऑप्शन हुआ करता था। लेकिन, ज्यादा भीड़ होने के कारण कई बार तत्काल में भी टिकट नहीं मिलता था। ऐसे में लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ता था। ऐसे में आप केवल रेलवे स्टेशन पर मिलने वाले प्लेटफार्म टिकट की मदद से भी यात्रा कर सकते हैं।

Indian Railways: अब कभी नही छूटेगी आपकी ट्रेन । जान ले रेलवे का नया नियम

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा केवल प्लेटफॉर्म टिकट (Platform Ticket) की मदद से भी आप ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। अगर आपके पास टिकट खरीदने का समय नहीं है तो प्लेटफार्ट टिकट लेकर ट्रेन पर चढ़ जाइए। इसके बाद ट्रेन के टीटीई (TTE) से संपर्क करें। इसके बाद आपको जहां भी उतरना हो वहां तक का टिकट बनवा लें। आपने डेस्टिनेशन तक का टिकट लेकर आप आसानी से ट्रेन में ट्रेवल (Travelling in Train) कर सकते हैं।

बिहार में रेलवे परीक्षार्थी हुए हिंसक: गया जंक्शन पर खड़ी ट्रेन में लगाई आग, जहानाबाद-समस्तीपुर में भी हंगामा

सीट खाली नहीं होने की स्थिति में क्या करें?
कई बार ऐसा होता है जब ट्रेन में एक भी सीट खाली नहीं होती है। ऐसी स्थिति में भी आप ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं। ट्रेन में चढ़ने के बाद आप टीटी से संपर्क करें। सीट ना होने की हालत में भी टीटी आपको यात्रा करने से नहीं रोक सकता है। इसके लिए आपको 250 रुपये की पेनल्टी (Penalty) देनी होगी। इसके बाद आप आसानी से ट्रेन में यात्रा कर सकते हैं।

रेलवे ने स्थगित की एनटीपीसी लेवल-1 की परीक्षाएं, ये है वजह

प्लेटफॉर्म टिकट के फायदे-
प्लेटफॉर्म टिकट लेने के बहुत से फायदे (Benefits of Platform Ticket) होते हैं। प्लेटफॉर्म टिकट खास तौर पर उन लोगों के लिए बनाया गया है जो अपने परिजन को रेलवे स्टेशन पर छोड़ने आए हैं। इस टिकट को रेलवे स्टेशन पर आने वाले हर यात्रा के लिए अनिवार्य है। लेकिन, आपातकाल स्थिति में यह टिकट आपको यात्रा करने में भी सक्षम बनाता है। इस टिकट को लेने के बाद आप ट्रेन में बैठकर टीटी से अपने गंतव्य तक का टिकट ले सकते हैं।