home page

करोड़ों ग्राहकों के लिए Good news , आज इतना सस्ता हो गया LPG सिलेंडर

LPG cylinder rate today : आज देश में दो पर्व मनाये जा रहे हैं एक है शिवरात्रि और दूसरा है महिला दिवस | आज महिला दिवस के मौके पर सरकार ने बड़ा एलान कर दिया है | सरकार ने बताया है की आज से गैस सिलेंडर के दाम इतने कम कर दिए हैं जिसका फायदा देश के करोड़ों लोगों को होगा | अब कितने का मिल रहा है सिलेंडर, आइये जानते हैं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मह‍िला द‍िवस (women's day) के मौके पर एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder rate today) की कीमत में 100 रुपये की कमी करने का ऐलान क‍िया है. लोकसभा चुनाव से पहले सरकार की तरफ से ल‍िये गए इस फैसले का फायदा देश के करोड़ों पर‍िवारों को म‍िलेगा. शुक्रवार सुबह पीएम मोदी  (Prime Minister Narendra Modi) ने ट्वीट किया, 'आज महिला दिवस पर, हमारी सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती करने का फैसला किया है. इससे नारी शक्ति का जीवन आसान होने के साथ ही करोड़ों परिवारों का आर्थिक बोझ भी कम होगा. यह कदम पर्यावरण संरक्षण में भी मददगार बनेगा, जिससे पूरे परिवार का स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा.

7th Pay Commission : इस होली कर्मचारियों को एक साथ मिलेंगे 3 तोहफे, रंगों की जगह बरसेंगे पैसे


अब इतने का मिलेगा सिलेंडर


नई दिल्ली में अभी 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत (LPG cylinder rate today) 903 रुपये है. अब सरकार की तरफ से इसमें 100 रुपये की कटौती की गई है. इसके बाद स‍िलेंडर की कीमत घटकर 803 रुपये रह जाएगी. जबक‍ि उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थ‍ियों को 300 रुपये की सब्‍स‍िडी म‍िलने से उन्‍हें यह स‍िलेंडर 603 रुपये का म‍िलेगा. न‍ियमानुसार सरकार पात्र लाभार्थ‍ियों के ल‍िए एक साल में 12 रिफिल तक एलपीजी सिलेंडर के लिए 300 रुपये का भुगतान करती है.

अगले साल तक जारी रहेगी योजना 

7th Pay Commission : इस होली कर्मचारियों को एक साथ मिलेंगे 3 तोहफे, रंगों की जगह बरसेंगे पैसे


इससे पहले गुरुवार शाम को कैब‍िनेट की मीट‍िंग में उज्‍ज्‍वला योजना पर म‍िलने वाली 300 रुपये की सब्‍स‍िडी को एक साल के ल‍िए बढ़ाने का फैसला ल‍िया गया. अब यह सब्‍स‍िडी 31 मार्च 2025 तक जारी रहेगी. इसके तहत उज्‍ज्‍वला योजना की लाभार्थी मह‍िलाओं को सालाना 12 स‍िलेंडर म‍िलेंगे. योजना को एक साल के ल‍िए आगे बढ़ाने की घोषणा करते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा क‍ि कैबिनेट ने पीएम उज्ज्वला योजना के ग्राहकों को 31 मार्च 2025 तक 300 रुपये की सब्सिडी जारी रखने की मंजूरी दे दी है. इस पर कुल खर्च 12,000 करोड़ रुपये का खर्च होगा.