home page

UP और Bihar वालों के लिए खुशखबरी, 6500 करोड़ से बनाए जा रहे 7 हाईवे

UP News - यूपी और बिहार वालों के लिए बड़ी खुशखबरी। यूपी और बिहार के बीच कनेक्टिविटी बेहतर करने के लिए अभी 6500 करोड़ से 7 हाईवे बनाए जा रहे है। इस अपडेट से जुड़ी पूरी जानकारी जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े..

 | 
UP और Bihar वालों के लिए खुशखबरी, 6500 करोड़ से बनाए जा रहे 7 हाईवे

HR Breaking News, Digital Desk- देश में बढ़ती कनेक्टिविटी को देखकर लग रहा है कि विकास का पहिया अब एक्‍सप्रेसवे पर उतर आया है. देश के बड़े शहरों को राजधानी दिल्‍ली से जोड़ने के लिए नए-नए प्रोजेक्‍ट लांच किए जा रहे हैं. पूर्वी यूपी में भी इसी तरह का एक प्रोजेक्‍ट बलिया लिंक एक्‍सप्रेसवे (Ballia Link Expressway) शुरू किया गया है. इसे दिल्‍ली से पटना का शार्टकट बताया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस एक्‍सप्रेस की आधारशिला रखी है.

दिल्‍ली से देश के अन्‍य बड़े शहरों को जोड़ने के लिए बनाई जा रही सड़कों पर 100 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्‍यादा की स्‍पीड में गाडि़यां दौड़ रही हैं. इसके लिए एक सड़क से दूसरी को जोड़ा रहा है. यूपी और बिहार के बीच कनेक्टिविटी बेहतर करने के लिए ही अभी 6500 करोड़ के 7 प्रोजेक्‍ट चल रहे हैं. दिल्‍ली और पटना को जोड़ने के लिए बन रहा बलिया लिंक एक्‍सप्रेसवे दोनों शहरों के बीच आना-जाना आसान बना देगा.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने योजना की शुरुआत करते हुए कहा था कि यह दिल्‍ली और पटना का शार्टकट है. इसका यूपी और बिहार के लोगों को बहुत फायदा मिलेगा. यूपी के बलिया शहर में तैयार हो रहे इस लिंक एक्‍सप्रेसवे के शुरू होने के बाद लखनऊ से पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे के रास्‍ते पटना तक जाना काफी आसान हो जाएगा.

आधे घंटे में यूपी से बिहार-
लिंक एक्‍सप्रेसवे पूर्वी यूपी के बलिया जिले में बन रहा है. इसके शुरू होने के बाद बलिया से बिहार के बक्‍सर जिले तक पहुंचने में सिर्फ आधा घंटा यानी 30 मिनट का समय लगेगा. लखनऊ से चलकर पटना तक जाने में भी करीब आधा समय लगेगा. अभी दोनों शहरों के बीच जाने में करीब 7.40 घंटे लगते हैं.

इस लिंक रोड के तैयार होने के बाद लखनऊ से पटना तक जाने में सिर्फ 4.30 घंटे लगेंगे. बिहार के बक्‍सर और यूपी के बलिया जिले के बीच दूरी नापने में तो सिर्फ 30 मिनट का समय लगेगा, जबकि बलिया से छपरा तक 1 घंटे में पहुंच जाएंगे. आपको बलिया से पटना तक जाने में तो सिर्फ 1.30 घंटे का समय लगेगा.

दिल्‍ली से लखनऊ फिर पटना वाया…
गडकरी ने कहा कि पूर्वी यूपी में बन रहे इस प्रोजेक्‍ट के बाद छपरा, पटना, बक्‍सर के बीच आवाजाही भी आसान हो जाएगी. अभी दिल्‍ली से पटना तक जाने में करीब 16.30 घंटे लगते हैं. लिंक एक्‍सप्रेसवे तैयार होने के बाद दोनों शहरों के बीच करीब 12 घंटे में पहुंचा जा सकेगा. इसके अलावा ग्रीनफील्‍ड प्रोजेक्‍ट भी बनाया जा रहा है.

किसानों को होगा जबरदस्‍त फायदा-
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस प्रोजेक्‍ट से किसानों को काफी फायदा होगा. बलिया के किसान सीधे लखनऊ की मंडी में आकर अपनी सब्जियां बेच पाएंगे. इतना ही उन्‍हें तीन और बड़े शहरों की मंडियों तक सीधी पहुंच मिलेगी. बलिया के किसान इस एक्‍सप्रेस के जरिये वाराणसी, गाजीपुर और हल्दिया की मंडी तक पहुंच सकते हैं. इतना ही लिया बलिया से पटना तक तो सिर्फ 1.30 घंटे में सब्‍जी लेकर पहुंच जाएंगे.

ग्रीनफील्‍ड रोड से चंदौली-मोहनिया जाना आसान-
चंदौली और मोहनिया के बीच 130 करोड़ रुपये में ग्रीनफील्‍ड रोड बनाया जा रहा है. इसके बाद यूपी के चंदौली जिले से बिहार के कैमूर जिले तक जाना काफी आसान हो जाएगा. दोनों शहरों को दिल्‍ली-कोलकाता जीटी रोड से जोड़ा रहा है. इतना ही नहीं मऊ को भी सैदपुर के रास्‍ते सीधे वाराणसी से जोड़ा रहा तो सैदपुर को मारदाह से जोड़ने का भी काम चल रहा है.