home page

हरियाणा में संचालकों को शर्ते पूरी करने पर ही मिलेगा अखाड़े का लाइसेंस

HR BREAKING NEWS, HISAR हरियाणा में जगह-जगह खुले अखाड़ों में लगातार आपराधिक गतिविधियां हो रही हैं। इससे खिलाड़ियों में भय का माहौल बना हुआ है। मारपीट से लेकर हत्याएं हो रही हैं। इस पर हरियाणा सरकार ने अब कड़ा रुख अपनाने की तैयारी कर ली है। हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह ने कहा है
 | 
हरियाणा में संचालकों को शर्ते पूरी करने पर ही मिलेगा अखाड़े का लाइसेंस

HR BREAKING NEWS, HISAR हरियाणा में जगह-जगह खुले अखाड़ों में लगातार आपराधिक गतिविधियां हो रही हैं। इससे खिलाड़ियों में भय का माहौल बना हुआ है। मारपीट से लेकर हत्याएं हो रही हैं। इस पर हरियाणा सरकार ने अब कड़ा रुख अपनाने की तैयारी कर ली है।

हरियाणा के खेल मंत्री संदीप सिंह ने कहा है कि सरकार अखाड़ों के लिए लाइसेंस जारी करने का प्रावधान करने जा रही है। लाइसेंस उन खाड़ों को ही मिलेगा, जो निर्धारित शर्तों को पूरा करेंगे। ऐसे अखाड़ों में सीसीटीवी कैमरे व निर्धारित सुविधाएं होना जरूरी है। बाकी सभी अवैध अखाड़े बंद होंगे।

सरकार अखाड़ों को मान्यता प्रदान करेगी। इसकी जानकारी खेल मंत्री संदीप सिंह ने दी। खेल मंत्री शहीद बाबा बंदा सिंह बहादुर की स्मृति में आयोजित 75वें वार्षिक दीवान कार्यक्रम में भाग लेने पहुंचे थे। इससे पहले वे सिंचाई विश्राम गृह में मीडियाकर्मियों से बातचीत कर रहे थे। इस दौराने उन्होंने कहा कि सरकार अखाड़ों के लिए लाइसेंस जारी करने का प्रावधान करने जा रही है। लाइसेंस उन खाड़ों को मिलेगा, जो निर्धारित शर्तों को पूरा करेंगे। ऐसे अखाड़ों में सीसीटीवी कैमरे व निर्धारित सुविधाएं होना जरूरी हैं।

खेल मंत्री संदीप सिंह ने खेल नीति का जिक्र करते हुए कहा कि देश के दूसरे राज्य भी हरियाणा की खेल नीति का अनुकरण कर रहे हैं। खेल नीति के तहत हरियाणा के खिलाड़ियों को सर्वाधिक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। ओलिंपिक खेलों में जाने से पूर्व तैयारियों के लिए 5 लाख की राशि देने का प्रावधान किया गया है।

अर्जुन अवॉर्डी, ध्यानचंद अवार्ड, खेल रत्न, तेनजिंग नोर्गे अवार्ड व भीम अवार्ड प्राप्त खिलाड़ियों को पहली बार प्रतिमाह मानदेय देने का प्रावधान राज्य सरकार ने किया है। इसके अलावा खिलाड़ियों की दैनिक डाइट भत्ता भी बढ़ा है। हरियाणा बनने के उपरांत पहली बार खेलो इंडिया की मेजबानी प्रदेश कर रहा है। इसमें एक स्थान पर लगभग दो दर्जन खेलों का आयोजन किया जा रहा है।