home page

IMD Ka Alert: पश्चिमी विक्षोभ से बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, दिल्ली,यूपी और बिहार सहित इन राज्यों में बारिश की संभावना

Weather Update: आईएमडी की ओर से मौसम को लेकर ताजा अपडेट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम का मिजाज बदलता नजर आने वाला है। आइए जानते है किन राज्यों में तेज बारिश के बन रहे है आसार
 
 | 
IMD Ka Alert: पश्चिमी विक्षोभ से बिगड़ेगा मौसम का मिजाज, दिल्ली,यूपी और बिहार सहित इन राज्यों में बारिश की संभावना

HR Breaking News, डिजिटल डेस्क नई दिल्ली,देश में फिलहाल गर्मियों का मौसम शुरू होने जा रहा है और अब लोगों में बात भी होने लगी है कि अब गर्मी आ गई है। हालांकि, रात होते-होते ठंडी हवा चलने लगती है, जिससे दोबारा ठंड का ऐहसास होने लगता है और अब मौसम विभाग ने भी नया अपडेट जारी कर दिया, जिसमें बताया गया है कि आज से ही यानी बुधवार से ही बारिशों को दौर शुरू होने वाला है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 8 फरवरी से 10 फरवरी के बीच पश्चिमी क्षेत्र में काफी व्यापक बारिश या बर्फबारी होने की भविष्यवाणी की गई है। जम्मू, कश्मीर, लद्दाख के अधिकांश स्थानों और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होगी।


अगले 24 घंटों को लेकर अलर्ट
IMD के अनुसार, अगले 24 घंटों में कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद पर एक ट्रफ के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ हल्की वर्षा लाएगा। पश्चिमी विक्षोभ के 8 फरवरी की शाम से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र से टकराने की आशंका है। 8 से 10 फरवरी के बीच, 9 फरवरी को चरम तीव्रता के साथ, हल्की से मध्यम व्यापक वर्षा या बर्फबारी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र प्रभावित होने की काफी संभावना है।

MeT विभाग के अनुसार, 9 और 10 फरवरी को पूरे क्षेत्र में आंधी और बिजली गिरने की संभावना है। गुरुवार को कश्मीर घाटी में भी भारी बारिश या बर्फबारी की संभावना है। 9 फरवरी को भी कहीं-कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।


न्यूनतम तापमान में आएगी गिरावट
इस बीच, यह काफी संभावना है कि अगले 24 घंटों में पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी और उसके बाद दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। मध्य भारत के कई क्षेत्रों में, अगले दो दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में कोई उल्लेखनीय बदलाव की भविष्यवाणी नहीं की गई है, इसके बाद धीरे-धीरे दो से चार डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी।

उत्तर प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिम असम और त्रिपुरा में रात या सुबह के समय बहुत घने कोहरे के अलग-अलग हिस्सों में होने की संभावना है।


दिल्ली के लिए मौसम पूर्वानुमान?
आमतौर पर जनवरी के अंत तक रहने वाले मौसम को देखते हुए इस साल सर्दियां कुछ जल्दी निकल गई हैं। सर्दी अब नहीं लौटेगी। मौसम विभाग ने हाल ही में राजधानी में अधिकतम तापमान 25.7 डिग्री दर्ज किया। यह सामान्य से तीन डिग्री अधिक रहा। न्यूनतम तापमान 9.8 डिग्री रिकार्ड किया गया। यह भी सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा। हवा में ह्यूमिडिटी 37 से 88 डिग्री के बीच रही। राजधानी में दो स्थानों पर तापमान 27 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है।