home page

Mausam Ki Jaankari : होली पर ओलावृष्टि मज़ा करेगी किरकिरा, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

होली के मौके पर जहाँ पूरा देश गुलाल उड़ाएगा वहीं इन राज्यों में बारिश के साथ ओलावृष्टि लोगों का मज़ा किरकिरा करेगी।  मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट 

 | 
ओलावृष्टि होली का मज़ा कर देगी किरकिरा

HR Breaking News, New Delhi : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में मौसम तेजी से करवट ले रहा है। एक तरफ जहां कुछ दिनों पहले ही हल्की ठंड का एहसास होता था। लेकिन वहीं अब मौसम ने ऐसी करवट ली है कि भीषण गर्मी लगने लगी है। शनिवार के दिन दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 29.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस बाबत मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार के दिन न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री दर्ज किया गया है।

बारिश की संभावना

बता दें कि होली से पहले कुछ राज्यों में बारिश की संभावना जताई जा रही है। राजस्थान, पश्चिमी और मध्य भारत के अधिकतम हिस्से में गरज के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। साथ ही ओलावृष्टि की संभावना है। बता दें कि 8 मार्च के दिन होली का त्योहारा पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में शनिवार और रविवार को छिटपुट बारिश या बर्फबारी की भी संभावना जताई गई है। जानकारी के मुताबिक राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात में 4 मार्च से 8 मार्च के बीच हल्की बारिश की संभावना जताई गई है।

कैसा रहा सूचकांक

शनिवार के दिन शाम 6 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 131 दर्ज किया जो कि खराब श्रेणी में माना जाता है। बता दें कि AQI शून्य से 50 के बीच अच्छा, 51 से 100 के बीच को संतोषजनक माना जाता है। वहीं 101-200 के बीच मध्यम माना जाता है. 201-300 के बीच खराब, 301-401 के बीच बहुत खराब माना जाता है. वहीं 401-500 के बीच गंभीर माना जाता है।