home page

कल 1 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा गिफ्ट, DA के साथ इतना बढ़ जायेगा HRA

7th pay Commission : मार्च का महीना खत्म होने वाला है और अब बस 3 दिन ही बाकी बचे हैं पर ये महीना खत्म होने से पहले ही देश के 1 करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों को एक बड़ा गिफ्ट मिलने वाला है।  सरकार ने बताया था की देश के सरकारी कर्मचारियों को होली के बाद DA hike का तोहफा मिलेगा और आखिरकार ये दिन आ ही गया, पर इस बार DA hike के साथ HRA में भी वृद्धि होगी  आइये जानते हैं इसके बारे में 

 | 

HR Breaking News, New Delhi :  कल 30 मार्च का दिन है  ये दिन  केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए  बेहद खास होने वाला है। इस तारीख को मार्च महीने की सैलरी आने की उम्मीद है। बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों की मार्च की सैलरी (salary hike) में बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता (da hike) और हाउस रेंट अलाउंस यानी एचआरए (hra hike news) भी मिलेगा।
30 मार्च को ही क्यों आएगी सैलरी?
दरअसल, 31 मार्च को रविवार का दिन है। यही वजह है कि 30 मार्च को सैलरी आने की उम्मीद की जा रही है। हालांकि भारतीय रिजर्व बैंक (reserve bank of india) ने बैंकों से 31 मार्च को रविवार होने के बावजूद काम करने को कहा है, क्योंकि यह वित्त वर्ष का आखिरी दिन है।

8th pay commission : कर्मचारियों के आठवें वेतन आयोग पर क्या चल रहा है, सरकार ने साफ किया रूख

4 फीसदी बढ़ा है भत्ता
बता दें कि सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (da hike) में 4 फीसदी बढ़ोतरी को मंजूरी दी है। इस बढ़ोतरी 46 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दी गई है। यह बीते जनवरी महीने से लागू होगा। ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को जनवरी और फरवरी का एरियर भी मिलेगा। डीए 50 प्रतिशत तक पहुंचते ही हाउस रेंट अलाउंस (hra big news) में भी इसी तरह की बढ़ोतरी हुई है। शहर के वर्गीकरण के आधार पर कर्मचारियों को 30 प्रतिशत तक एचआरए मिलता है। इसके अलावा, डीए में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अलग-अलग तरह के भत्तों में भी बढ़ोतरी हुई है। इनमें चाइल्ड केयर, चाइल्ड एजुकेशन जैसे भत्ते शामिल हैं। हालांकि, कर्मचारियों को इन भत्तों का दावा करना होगा।


लाखों कर्मचारियों को फायदा

8th pay commission : कर्मचारियों के आठवें वेतन आयोग पर क्या चल रहा है, सरकार ने साफ किया रूख


इस फैसले से 48 लाख से ज्यादा केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हुआ है। बता दें कि कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ता (डीए) श्रम ब्यूरो द्वारा हर महीने जारी किए जाने वाले नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के आधार पर तय किया जाता है।