home page

2000 रूपए के नोटों को लेकर आया बड़ा अपडेट, अब पोस्ट ऑफिस में कर सकेंगे ये काम

latest update : देश मे 2000 के नोट बंद हुए को काफी समय हो गया है और लोग अभी भी भी इनको चेंज करवाने के लिए लाइन में लगे हैं और इसी को लेकर हाल ही में लेटेस्ट अपडेट आया है , अब आप पोस्ट ऑफिस में भी इनको चेंज करवा सकते हैं, क्या है इसका प्रोसेस, आइये डिटेल में जानते हैं 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : देश में पिछले साल मई में 2000 के नोटों को चलन से बाहर कर दिया था और तबसे लोग इन्हे चेंज करवाने के लिए लाइन में लगे हैं |  अगर आपके पास अभी तक भी चलन से बाहर हो चुके 2000 रुपये के नोट बचे हुए हैं तो यह खबर आपके ल‍िए है. र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (Reserve Bank of India) की तरफ से 2000 के नोट पर बड़ा अपडेट आया है. 

आरबीआई (Reserve Bank of India) की तरफ से बताया गया क‍ि चलन से वापस हो चुके 2,000 रुपये के नोट को पोस्‍ट ऑफ‍िस (post office) से भी बदला जा सकता है. अब आपको इन्हे बदलने के लिए बैंकों में लाइन में नहीं लगना पड़ेगा | रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने वेबसाइट पर कहा कि लोग अपने बैंक अकाउंट में राशि प्राप्त करने के लिए किसी भी डाकघर (post office) से उसके 19 रीजनल ऑफ‍िस में से किसी को भी 2,000 रुपये के नोट भेज सकते हैं.

minimum balance in bank : RBI के इस फैसले से ग्राहकों को हुआ फायदा तो बैंकों को लगा झटका

RBI (Reserve Bank of India) के रीजनल ऑफ‍िस में अब भी लोगों की कतार

इसके लिए ऑनलाइन एक एप्‍लीकेशन (application form) फॉर्म भरना होगा और नोटों को पोस्‍ट ऑफ‍िस की किसी भी सुविधा से आरबीआई (Reserve Bank of India news) के ऑफ‍िस भेजना होगा. यह फॉर्म आरबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध है. असल में 2,000 रुपये के नोट बदलने के लिए आरबीआई (RBI) के रीजनल ऑफ‍िस में अब भी लोगों की कतारें लग रही हैं. आरबीआई (Reserve Bank of India latest news) के एफएक्यू के अनुसार एक व्यक्ति डाकघर से मिलने वाली सुविधा के साथ रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के 19 ऑफ‍िस में एक बार में 20,000 रुपये की ल‍िम‍िट तक नोट बदल सकता है.

मई में चलन से बाहर करने का फैसला ल‍िया
आरबीआई (Reserve Bank of India) ने पिछले साल मई में 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा की थी. इस नोट को नवंबर, 2016 में नोटबंदी के समय पहली बार जारी किया गया था. आरबीआई ने कहा था कि 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने का फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि इनमें से अधिकांश नोट अपनी अपेक्षित जीवन-अवधि पूरा कर चुके हैं और लोग भी लेनदेन में इनका अधिक इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं.

minimum balance in bank : RBI के इस फैसले से ग्राहकों को हुआ फायदा तो बैंकों को लगा झटका

ताज़ा जारी हुई आंकड़ों से ये पता चलता है की मई 2023 तक चलन में मौजूद 2,000 रुपये मूल्य के 97.38 प्रतिशत से अधिक नोट वापस लिए जा चुके हैं पर अभी भी हज़ारों करोड़ के नोट लोगों के पास पड़े हैं और वो इन्हे चेंज करवने के लिए अब पोस्ट ऑफिस में जा सकते हैं  हालांकि अब बैंक शाखाओं में इस नोट को बदलने या जमा करने की अनुमति नहीं है लेकिन आरबीआई  (Reserve Bank of India) ने वैकल्पिक माध्यम मुहैया कराए हैं.