home page

pension update : पेंशन वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, सरकार ने दिया तोहफा

pensioners update today : पेंशन लेने वालों के लिए सरकार (government) ने खास तोहफा दिया है। इसके तहत अब पेंशन उपभोक्तओं (pension consumers) को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

 | 
pensioners update today  पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। सरकार लगातार पेंशन उपभोक्तओं (pension consumers) के लिए समय- समय पर उचित कदम उठाती है। अब केंद्र सरकार और देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) के साथ मिलकर पेंशनर्स को और बेहतर सेवाएं (Better services to pensioners) देने के लिएक एक और बड़ा कदम उठा सकते हैं। पेंशनर्स के लिए जल्द ही एकीकृत पेंशन पोर्टल (Integrated Pension Portal) विकसित किया जाएगा।

ये भी जानिये : सरकारी कर्मचारी के लापता होने के बाद तुंरत मिलेगी पेंशन, सरकार ने दी नियमों में बड़ी छूट


पेंशनर्स को नहीं आएगी कोई परेशानी


SBI (भारतीय स्टेट बैंक ) के अधिकारियों के लिए पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (Department of Pension and Pensioners Welfare) द्वारा दो दिवसीय बैंकर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इसमें निर्णय लिया गया कि पेंशनभोगियों को निर्बाध सेवाएं (uninterrupted services) प्रदान करने के लिए DoPPW और एसबीआई (SBI) के मौजूदा पोर्टल को जोड़कर एकीकृत पेंशन पोर्टल (Integrated Pension Portal) के निर्माण के लिए तत्काल प्रयासों की जरूरत है।

ये भी पढ़ें पीएफ कर्मचारी हुए मालामाल, इस तारीख को खाते में आएंगे 64,000 हजार रुपये

मीटिंग में दिए गए ये सुझाव


पेंशनभोगियों से संबंधित आयकर मामलों (income tax matters) के साथ-साथ सालाना जीवन प्रमाण पत्र (life certificate) जमा करने के डिजिटल साधनों पर विशेष सत्रों का भी आयोजन किया गया था। इस अवसर पर चीफ कंट्रोलर (पेंशन), ​​सीपीएओ ने पेंशनभोगियों की शिकायतों (Pensioners' complaints) के कारणों को शेयर किया और रिड्रेसल (redressal) के लिए बैंक द्वारा की जाने वाली कार्रवाई का भी सुझाव रखा।

पेंशनर्स के मुद्दों का होगा समाधान


बयान में कहा गया कि डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट (digital life certificate) के लिए फेस ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी का बैंकों द्वारा व्यापक रूप से विज्ञापन किया जाएगा। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (Department of Pension and Pensioners Welfare) अधिकारियों और पेंशननर्स के सामने आने वाले मुद्दों के समाधान के लिए नीतिगत (policy) पहल करेगा। इन कार्यक्रमों के जरिए पेंशनर्स के जीवन को आसान बनाने में काफी हद तक सहायता मिलेगी।