home page

Petrol Diesel Price : कच्चे तेल के बढ़े रेट, आपके शहर में इतना महंगा हो गया पेट्रोल-डीजल

आज इंटरनेशनल मार्किट में कच्चे तेल के दाम बढ़ जिससे देश भर में पेट्रोल और डीजल भी महंगा हो गया है , आइये जानते हैं आपके शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम 

 | 
कच्चा तेल महंगा होने से इन शहरों में महंगा हुआ पेट्रोल डीजल

HR Breaking News, New Delhi : अंतराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. लगातार तीन दिन की गिरावट के बाद क्रूड ऑयल के रेट में इजाफा देखने को मिला. क्रूड ऑयल की कीमत 81 डॉलर प्रति बैरल से बढ़कर 82.78 डॉलर पर पहुंच गया है. आइए जानते हैं कि अतंराष्ट्रीय बाजार में इस उतार-चढ़ाव का राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्या बदलाव आया है.  

राष्ट्रीय स्तर पर लंबे समय से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला है. आज 11 मार्च को भी भी देश में ईंधन की कीमतें अपरिवर्तित हैं. हालांकि, राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. आइये जानते हैं, कच्चे तेल और पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर क्या अपडेट है.

प्रमुख महानगरों में तेल की कीमत

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में आज, 11 मार्च को भी एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये और एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही स्थिर है. आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल का दाम 106.31 रुपये और डीजल का दाम 94.27 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, कोलकाता में पेट्रोल का दाम 106.03 और डीजल का भाव 92.76 रुपये प्रति लीटर है.

22 मई 2022 पेट्रोल डीजल की कीमतों में नहीं आया बदलाव

बता दें सुबह 6 बजे हर दिन ईंधन कंपनियों द्वारा पेट्रोल और डीजल के रेट जारी किए जाते हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसके दाम बढ़ जाते हैं. 22 मई 2022 से अभी तक राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपरिवर्तित हैं.

SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव

आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.