home page

PM Kisan 13th Instalment : अब तक नहीं आये आपके खाते में पैसे तो ये है इसका कारण, किसान ऐसे कराएं इसे ठीक

कल सरकार ने देश के करोड़ों किसानों के खातों में PM किसान योजना की 13वीं क़िस्त जमा करवाई है पर अभी भी लाखों किसानों को ये पैसा नहीं मिला, ये है इसका कारण और अगर आपके खाते में भी नहीं आये हैं पैसे तो जल्दी से करवा लें ये काम 
 | 
pm kisan yojana

HR Breaking News, New Delhi :  होली से पहले केंद्र की मोदी सरकार ने क‍िसानों को बड़ी राहत दी है. मोदी सरकार की तरफ से देश के 8 करोड़ क‍िसानों के खाते में पीएम क‍िसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi) के 16 हजार करोड़ रुपये जारी कर द‍िये गए हैं. इस बार सरकार की तरफ से करीब 8 करोड़ क‍िसानों को 13वीं क‍िस्‍त का लाभ द‍िया गया है. सरकार ने डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के जर‍िये इस राश‍ि को लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर क‍िया है.

पैसा नहीं आने के तीन कारण
यद‍ि आपके खाते में पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि का पैसा नहीं आया है तो आपको इसके बारे में पूरी तरह जानकारी होनी चाह‍िए. पैसा नहीं आने के तीन प्रमुख कारण हो सकते हैं, इसमें पहला यह क‍ि क‍िसानों को सरकार की तरफ से लगातार ई-केवाईसी कराने के ल‍िए बोला जा रहा था. लेक‍िन यद‍ि आपने इसके बावजूद भी ई-केवाईसी नहीं कराया है तो लिस्‍ट से आपका नाम हटा द‍िया गया होगा. दूसरा कारण यह हो सकता है क‍ि भूलेखों के सत्‍यापन में जमीन का र‍िकॉर्ड गलत म‍िलने पर आपके खाते में पैसा नहीं भेजा गया हो.

ल‍िस्‍ट में चेक कर लें अपना नाम
इसका तीसरा और आख‍िरी कारण यह हो सकता है क‍ि आपने आवेदन के समय आधार नंबर या बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी गलत दी हो. दोनों का म‍िलान नहीं होने पर भी आपके खाते में डीबीटी के जर‍िये पैसा नहीं आया होगा. यद‍ि आपको क‍िसी भी तरह की शंका है तो आप पीएम क‍िसान की ऑफ‍िश‍ियल वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं. वेबसाइट पर द‍िए गए फॉर्मर कॉर्नर पर क्‍ल‍िक करें और ल‍िस्‍ट में अपना नाम चेक कर लें.


यद‍ि आपको क‍िसी भी तरह का संशय है तो ऑफ‍िश‍ियल ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in के माध्‍यम से संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा पीएम क‍िसान योजना की हेल्‍पलाइन 155261 या टोल फ्री नंबर 1800115526 या 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. आपको बता दें सरकार की इस महत्‍वाकांक्षी येाजना के तहत सालाना 6000 रुपये पात्र क‍िसानों को द‍िये जाते हैं.