home page

रक्षाबंधन 30 या 31 को, जानिये किस दिन बंद रहेंगे बाजार

रक्षाबंधन का त्योहार हर साल हिन्दू पंचांग के अनुसार श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस बार रक्षाबंधन 30 और 31 अगस्त को मनाया जाएगा ऐसे में इन दो दिनों के लिए हॉलसेल मार्केट बंद रहेंगी। आइए नीचे जानें पूरी खबर।

 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो) : रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) का त्योहार इस बार 30 और 31 अगस्त को पड़ रहा है। दिल्ली (delhi) के तमाम व्यापारियों और मार्केट एसोसिएशन में भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है। भारतीय उद्योग व्यापार मंडल और चैंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री की अलग-अलग व्यापार एसोसिएशन के साथ रविवार को ऑनलाइन हुई बैठक में रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) पर 31 अगस्त को पुरानी दिल्ली (delhi news) समेत राजधानी के बाकी हिस्सों में स्थित अधिकांश थोक बाजार बंद रखने का फैसला लिया है।


दिल्ली के अधिकांश रिटेल बाजार दोनों दिन खुल रहेंगे। इसके साथ ही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर 7 सितंबर को भी सभी थोक बाजार (wholesale market) बंद रहेंगे। उद्योग व्यापार मंडल आगे से सालभर पड़ने वाले त्योहारों की छुट्टी को लेकर एक सूची तैयार करेगा।

ये भी जानें : 3 दिन Delhi बंद, दिल्ली वाले जान लें काम की 5 बातें 

इस सूची को व्यापार एसोसिएशन और सरकार के साथ भी साझा किया किया जाएगा। उद्योग व्यापार मंडल के महामंत्री हेमंत गुप्ता ने बताया है कि राजधानी की 55 व्यापार एसोसिएशनों की ऑनलाइन बैठक हुई, जिसमें अधिकांश एसोसिएशन पुरानी दिल्ली से जुड़ी हैं। बैठक में त्योहारों की छुट्टियों को लेकर विस्तार से चर्चा की गई।

व्यापारियों ने कहा कि बीते कुछ सालों से देखा जा रहा है कि एक ही त्योहार दो-दो दिन होता है। इस बार रक्षाबंधन को लेकर भी यही स्थिति है जो 30 और 31 अगस्त को मनाया जा रहा है। ऐसे में सर्व सम्मति से फैसला लिया गया है कि दिल्ली के अधिकांश थोक बाजार 31 अगस्त को बंद रहेंगे। 

हालांकि, दिल्ली सरकार (delhi government) ने रक्षा बंधन पर 30 अगस्त का राजकीय अवकाश घोषित कर रखा है। इसके साथ ही जी-20 (G 20) के दौरान पुरानी दिल्ली के सभी बाजार खुले रहेंगे। अगर सरकार पुरानी दिल्ली से जुड़े बाजारों को लेकर कोई दिशानिर्देश देती है तो उसका पालन किया जाएगा। कुछ व्यापारियों ने कहा कि जी-20 के दौरान नई दिल्ली (new delhi) का इलाका बंद है और दिल्ली से जुड़े अधिकांश बॉर्डरों पर सुरक्षा ज्यादा रहेगी, जिसके चलते इस दौरान बाहर के व्यापारी दिल्ली आने से बचेंगे। इस पर व्यापारियों ने कहा कि अगर सरकार हमें बाजार बंद रखने के संबंध में कोई दिशा-निर्देश नहीं देती है तो हमारी तरफ से बाजार बंद नहीं किया जाएगा।

ये भी पढ़ें : NCR के इस शहर की नाईट लाइफ, लंदन से कम नहीं, रात में लगती है एकदम विदेशी


बैठक में हिंदुस्तान मर्केंटाइल एसोसिएशन के महामंत्री श्रीभगवान बंसल, दी बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के चेयरमैन योगेश गुप्ता, ऑटो पार्ट्स एसोसिएशन से विनय नारंग, स्टील एसोसिएशन से बलदेव गुप्ता और दिल्ली किराना कमेटी के प्रधान नंद किशोर बंसल समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

दिल्ली के रिटेल बाजार खुलेंगे : सीटीआई

ये भी पढ़ें : ITR फाइल करने वाले करोड़ों लोगों के ल‍िए बड़ी खुशखबरी

सीटीआई (CTI) ने सभी रिटेल बाजार एसोसिएशनों के पदाधिकारियों से बातचीत कर बयान जारी किया है। सीटीआई के चेयरमैन बृजेश गोयल का कहना है कि 30 और 31 अगस्त को दिल्ली के सभी रिटेल बाजार खुले रहेंगे। इसमें कमला नगर, कनॉट प्लेस, सरोजनी नगर, राजौरी गार्डन, लाजपत नगर, साउथ एक्स, रोहिणी, पीतमपुरा, नेताजी सुभाष प्लेस, करोल बाग समेत अन्य बाजार शामिल हैं, जबकि बड़ी और होलसेल मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों से बात हुई है, जो 31 अगस्त को बाजार बंद करने पर सहमत हुए हैं। इसमें चावड़ी बाजार, खारी बावली, कश्मीरी गेट, गांधी नगर, चांदनी चौक समेत अन्य बाजार शामिल हैं।