home page

RBI guidelines : 2000 का नोट बदलवाने के लिए भरना होगा ये फॉर्म, लगेंगे ये डॉक्यूमेंट

RBI new guidelines : आरबीआई की ओर से आई नई गाइडलाइन के मुताबिक ये कहा जा रहा है कि दो हजार का नोट बदलावने के लिए ये फॉर्म भरना होगा... साथ ही ये डॉक्यूमेंट भी लगाने होंगे। 

 | 
RBI guidelines : 2000 का नोट बदलवाने के लिए भरना होगा ये फॉर्म, लगेंगे ये डॉक्यूमेंट

HR Breaking News, Digital Desk- 2000 रुपये के नोट (2000 Rupee Notes) को लेकर अब भी लोगों के मन में कई सवाल हैं। जिनके पास ये नोट नहीं हैं, उन्हें कोई फर्क नहीं। जिनके पास हैं, वे जरूर थोड़े चिंतित होंगे। लेकिन यहां चिंता की कोई बात नहीं है।

इन नोटों को बदलवाना काफी आसान है। आप 23 मई से बैंक ब्रांचों में जाकर इन 2 हजार रुपये के नोटों को बदलवा सकते हैं। जिनके पास कोई बैंक खाता नहीं है, वे भी बैंकों में जाकर इन नोटों को बदलवा सकते हैं।

आप नोट बदलवाना नहीं चाहें, तो इन नोटों को अपने अकाउंट में जमा भी करा सकते हैं। 30 सितंबर, 2023 तक इन नोटों को बदलवाया जा सकता है। हालांकि, ये नोट अभी भी लीगल टेंडर (Legal Tender) बने हुए हैं। इसका मतलब है कि इनका इस्तेमाल खरीद-फरोख्त में किया जा सकता है।

नोट बदलवाने के लिए भरना होगा फॉर्म-

आप 23 मई 2023 से बैंकों में जाकर इन नोटों को बदलवा सकते हैं। आप एक बार में 2,000 रुपये के 20 नोट यानी कुल 20,000 रुपये ही बदलवा सकते हैं। इसके लिए आपको बैंक में जाकर एक फॉर्म भरना होगा। यह फॉर्म आपको बैंक में मिल जाएगा। या फिर आप इसे घर से भी भरकर ले जा सकते हैं।

ये दस्तावेज हैं जरूरी-

बैंक में 2 हजार रुपये के नोट बदलवाने के लिए आपको अपनी ऑरिजनल आईडी दिखानी होगी। यह आईडी आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, नरेगा कार्ड और पॉपुलेशन रजिस्टर में से कोई एक हो सकती है।

भरनी होगी यह डिटेल-

इस फॉर्म में सबसे ऊपर आपको उस बैंक ब्रांच का नाम लिखना होगा, जहां नोट बदलवा रहे हैं। इसके बाद अगर आपके पास बैंक खाता है, तो उसका नंबर दर्ज करें। इसके बाद अपना नाम लिखना होगा। कोई एक आईडी कार्ड की फोटोकॉपी लगानी होगी। आईडी कार्ड के नंबर लिखने होंगे। इसके बाद फॉर्म में 2,000 के नोटों की संख्या और वैल्यू दर्ज करनी होगी। फॉर्म पर अपने साइन करने होंगे। इसके बाद तारीख और जगह लिखनी होगी।