home page

Relationship Tips : शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर देती हैं ये 3 चीजें

Relationship Tips : जब भी किसी की शादी होती है तो एक नए रिश्ते का आगाज होता है। ऐसा माना जाता है कि पति-पत्नी का रिश्ता जितना मजबूत हो उतना ज्यादा अच्छा होता है। पर कई बार ऐसा होता है कि शादीशुदा जिंदगी में बिना आपके कुछ किए परेशानियां आने लगती हैं। ऐसे में कपल्स द्वारा कुछ ऐसी बातें भी बोली जाती हैं, जो आग में घी डालने का काम करती हैं।
 | 

HR Breaking News, Digital Desk - इस दुनिया में ऐसा कोई भी कपल नहीं है, जो चाहता हो हमारे बीच झगड़ा हो या किसी वजह से उनका रिश्ता खराब हो। लेकिन कहते हैं ना कि चीजें हमारे हाथ में नहीं होती। बिल्कुल ऐसा ही पति-पत्नी के रिश्ते में भी है। कभी-कभी परिस्थितियां न चाहते हुए भी ऐसी पैदा हो जाती हैं कि उनके बीच छोटा सा झगड़ा बड़ा रूप ले लेता है और बात तलाक के दरवाजे तक पहुंच जाती है।


हालांकि, छोटी-छोटी नोक-झोंक तो हर शादीशुदा रिश्ते (married relationships) में लगी ही रहती है और कपल्स भी उसे सुलझाकर आगे बढ़ जाती हैं। लेकिन दिक्कत तो तब होने लगती है, जब छोटी में लड़ाई में पति या फिर पत्नी की तरफ से ऐसी बातें बोल दी जाती हैं, जिन्हें बर्दाश्त करना दोनों में से किसी के लिए भी आसान नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके जीवनसाथी के साथ आपके विवादों को बद से बदतर बना सकती हैं। 


बात करते-करते चिल्लाना


यह कहना गलत नहीं होगा कि जब आप अपने साथी से नाराज (angry with partner) होते हैं और आपको लगता है कि वह आपकी बात नहीं सुन रहा है, तो आप अपनी आवाज को तेज कर लेते हैं। इस दौरान आप अपनी बात साबित करने के लिए या तो चिल्लाने लगते हैं, जोकि बिल्कुल भी सही नहीं है।
यह न केवल आपके रिश्ते को खराब (spoil the relationship) कर सकता है बल्कि बात तलाक तक भी पहुंच सकती है। ऐसे में जब भी आप अपने साथी के साथ बहस करें, तो शांतिपूर्ण समाधान के लिए गलत भाषा का उपयोग बिल्कुल न करें।


एक-दूसरे को दोष देना


झगड़ा होने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपका रिश्ता टॉक्सिक या खराब है। लेकिन लड़ाई होने के बाद एक-दूसरे को दोष देना सही नहीं है।
अगर आप छोटी-छोटी चीजों को पकड़कर बैठ जाते हैं और झगड़ा करते हैं, तो यह आपके बीच के रिश्‍ते को खटास से भर सकता है। इस दौरान एक-दूसरे की गलती गिनाने के बजाए समझदारी दिखाकर मामले को शांत करना ही सबसे अच्छा है।


बात को बीच में छोड़ देना


बहस के दौरान एकदम से चुप हो जाना या खुद को अलग कर लेना या फिर समस्या के निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले ही शांत हो जाना, कोई समाधान नहीं बल्कि आग में घी डालने जैसा है। यह आपके रिश्ते पर बुरा असर डाल सकता है।
आपके ऐसा करने से आपके पार्टनर को लगेगा कि आप उनसे दूर भाग रहे हैं। आपके इस बर्ताव से न केवल समस्या ज्यादा बढ़ जाएगी बल्कि रिश्ते में पहले जैसी बात भी नहीं होगी।


एक-दूसरे को अपना दुश्मन मान लेना


पति-पत्‍नी के बीच बेवजह रोज-रोज झगड़े होना उनके रिश्‍ते को कमजोर तो करता ही है। लेकिन जब वह एक-दूसरे को अपना दुश्मन मान लेते हैं, तो वहां बड़ी समस्या पैदा हो जाती है। इस दौरान वह भूल जाते हैं कि वह एक ही टीम में हैं। अगर किसी एक भी चोट पहुंचेंगी, तो इसका असर उनकी शादी पर पड़ेगा।
आपको बता दें कि एक-दूसरे के खिलाफ होना किसी भी समस्या को सुलझाना नहीं बल्कि उसे बहुत ज्यादा उलझा देगा। ऐसा करने से आपका रिश्ता अंधकार की तरफ चला जाएगा और मामला हाथ से निकल जाएगा।