home page

हरियाणा में अभी भी चाइनीज मांझे की बिक्री जारी, हिसार में एक बच्चे ने गवाई टांग

हरियाणा में आएं दिन चाइनीज मांझे की वजह से कोई ना कोई शिकार हो जाता है वाबजूद इसके हरियाणा में चाइनीज मांझे की ब्रिकी जारी है।
 | 

पतंगबाजी में इस्तेमाल होने वाला चाइनीज मांझा (Chinese Thread) बच्चों के लिए मुसीबत बन रहा है. देश में रोक के बावजूद चाइनीज मांझे की बिक्री जारी है. पतंगबाजी बच्चों का ही नहीं बड़ों का भी पसंदीदा शौक है. पतंग (Kite) उड़ाने के लिए चाइनीज मांझे का इस्तेमाल हो रहा है. यह आसानी से टूटता व कटता नहीं है. इस मांझे की यह खूबी लोगों के लिए मुसीबत का सबक बन रही है.

ये भी पढ़ें....

हरियाणा में 1100 खेल नर्सरियों की शुरूआत, इस बार संचालन में होंगे ये तीन नए बदलाव

Chinese Thread

ये भी पढ़ें....

हरियाणा के इस जिले में खुलेगा मारूति सुजुकी का नया प्लांट, खुलेंगें रोजगार के अवसर

हरियाणा के हांसी  में वीरवार को चाइनेज मांझे की चपेट मे आने से एक बच्चे ने अपनी टांग खो दी है। पीड़ित के पिता का कहना है कि उनका बेटा गली में खेल रहा था। उसी दौरान उसका पैर चाइनीज डोर में फंस गया। जिसकी वजह से वह अपनी टांग गवा बैठा। हादसे के बाद परिजनों द्वारा पीड़ित को शहर के सामान्य अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। जहां पर डॉक्टरों ने ऑपरेशन करके बच्चे का इलाज किया। 

Chinese Thread

ये भी पढ़ें....

हरियाणा पुलिस में सिपाही से लेकर इंस्‍पेक्‍टर तक के पद खाली, जानें क्‍यों नहीं हो रही भर्तियां


टांग में लगा कट, नस कटी
पीड़ित के पिता का कहना है कि चाइनेज मांझे की चपेट में आने की वजह से उसके बेटे की टांग में कट लग गया और पूरा पैर लहूलुहान हो गया। 

Chinese Thread

ये भी पढ़ें....

Lockdown in Haryana ! हरियाणा में कोरोना महामारी को लेकर नई गाइडलाइन जारी

उसके परिवार के सदस्यों ने किसी तरह मांझे को उसकी  टांग से अलग किया. जिसके बाद उसको निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया. जहां ऑपरेशन से उसकी नस को जोड़ा गया है. अनुज के पिता बलजीत ने बताया कि उनका बेटा गली में खेल रहा था. तभी उसके पैर में चाइनीज डोर लिपट गई, जिसकी वजह से उनके बेटे की टांग में कट लग गया. जिसके बाद उसे हॉस्पिटल में भर्ती करवाया, जहां डॉक्टरों ने ऑपरेशन करके उनका इलाज किया.

Chinese Thread


निजी अस्पताल के डॉक्टर अतुल गर्ग ने बताया कि उनके पास एक 12 साल का बच्चा इलाज के लिए आया था. उसके पैर पर नुकीली चीज से कट लगा हुआ था. जिससे उसके पांव की नस कटी हुई थी. उन्होंने ऑपरेशन करके नाश को जोड़ दिया है. अब बच्चे की हालत ठीक है. डॉक्टर अतुल  गर्ग ने बताया की बच्चे के पिता का कहना है की उनके बेटे को यह कट चाइनीज डोर से लगा है.

ये भी पढ़ें....

हरियाणा कांग्रेस में फिर हुड्डा और सैलजा के बीच तलवार, अब यूपी में चुनाव प्रचार लेकर हुए आमने-सामने

Chinese Thread

पिछले 8 सालों से चाइनीज डोर को पूर्ण रुप से बंद करवाने के लिए आवाज उठाने वाले अमित कुमार जैन ने इस घटना को निंदनीय बताया है. अमित जैन ने बताया कि वह पिछले 8 साल से चाइनीज डोर को पूर्ण रूप से बंद करवाने के लिए पीएमओ ऑफिस, हरियाणा के मुख्यमंत्री, गृहमंत्री, डीसी, एसपी सभी को शिकायत कर चुके हैं. लेकिन किसी भी विभाग की तरफ से अभी तक कोई  कार्रवाई नहीं की गई है. ना ही चाइनीज डोर की बिक्री पर शहर में कोई रोक लगाई गई है.


उन्होंने बताया कि उन्होंने गृहमंत्री को शिकायत की थी जिसके बाद उनकी शिकायत पर डीजीपी ने हांसी  पुलिस को मार्क तो किया था. लेकिन उस पर भी हांसी पुलिस ने कोई कार्यवाही नहीं की गई सिर्फ खानापूर्ति की गई थी. अब उनकी मांग की कि जल्द से जल्द प्रशासन हांसी में बिक रही चाइनीज डोर को बंद करवाए.