home page

Income Tax Raid : बड़े शीशे के पीछे था Secret room , उस रूम में था 3 करोड़ कैश और करोड़ों का सोना

Kanpur News : आयकर विभाग की टीम (Income Tax Department) की 150 ऑफिसर्स की टीमों ने (Mayur Group) के कई ठिकानों पर अचानक मारी रेड में करोड़ों रूपए कैश और करोड़ों रूपए का सोना बरामद किया है।  आइये डैल में जानते हैं इस रेड के बारे में 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : आयकर विभाग की टीम (Income Tax Department) की 150 ऑफिसर्स की टीम ने मयूर ग्रुप (Mayur Group) पर कई राज्यों में एकसाथ छापेमारी की. ये छापेमारी कानपुर समेत मुंबई, सूरत, दिल्ली और एमपी के 20 ठिकानों में की गई है. सूत्रों के मुताबिक, आयकर विभाग की टीम ने पहले दिन की कार्रवाई में 3 करोड़ कैश और 3 करोड़ का सोना बरामद किया है.  

RBI ने बदल दिए Bank locker के नियम, ग्राहक हुए खुश तो बैंकों की बढ़ी टेंशन , 31 दिसम्बर तक भरदें ये फॉर्म

बताया जा रहा है कि आयकर विभाग टीम को मयूर ग्रुप के मालिक मनोज गुप्ता के कानपुर स्थित एमरल्ड सोसायटी के एक फ्लैट में खुफिया रूम भी मिला है. जिसमें कैश और सोने के सिक्के बरामद हुए हैं. मयूर ग्रुप वनस्पति तेल, फूड आइटम्स और पैकेजिंग का काम करता है.

स्लाइडर मिरर के पीछे खुफिया रूम

दरअसल, आयकर अधिकारी जब घर की एक-एक चीज को जांच रहे थे, तभी उन्हें एक कमरे में बड़ा सा शीशा दिखा. जब उसको हिलाया गया तो पता चला की वह एक स्लाइडर मिरर है. शीशा स्लाइड कर अधिकारी अंदर गए तो नजारा देख हैरान रह गए. वहां पर खुफिया रूम था. जिसमें बड़ी मात्रा में कैश और अन्य कीमती चीज़ें रखी हुई थीं. 

RBI ने बदल दिए Bank locker के नियम, ग्राहक हुए खुश तो बैंकों की बढ़ी टेंशन , 31 दिसम्बर तक भरदें ये फॉर्म

सूत्रों की मानें तो मयूर ग्रुप ने एक ऐसी कंपनी से 25 करोड़ रुपये का लोन दिखाया है जो असलियत में है ही नहीं. रिकॉर्ड्स के मुताबिक, मयूर ग्रुप ने कोलकाता, मुंबई आदि जगहों की शेल कंपनियों से लोन दिखाए हैं. इसी के साथ कई ऐसी कंपनियों से फर्जी खरीददारी दिखाई है जो असल में वजूद में ही नहीं हैं. आरोप है कि कंपनी अपना काला पैसा रियल एस्टेट में खपा रही थी. 

आयकर विभाग को शुरुआती तौर पर ऐसे सबूत मिले हैं जिसमे अंदेशा हुआ कि कंपनी कस्टम ड्यूटी बचाने के लिए "SAFTA" एग्रीमेंट का उल्लंघन कर रहीं थी. हालांकि, आगे की करवाई और विस्तृत जांच के बाद चीज़ें और ज्यादा साफ हो पाएंगी. 

150 से अधिक अफसरों ने छापा मारा 

बता दें कि आयकर विभाग ने गुरुवार सुबह मयूर ग्रुप के 20 से ज्यादा ठिकानों पर एक साथ कार्रवाई की. करीब डेढ़ सौ से अधिक आयकर अफसरों ने कानपुर समेत मध्य प्रदेश, दिल्ली, गुजरात, पश्चिम बंगाल के अलग-अलग ठिकानों पर छापा मारा. फिलहाल, आयकर विभाग की टीम मयूर ग्रुप से जुड़ी तमाम कंपनियों की गतिविधियों की जांच-पड़ताल कर रही है. 

इस ग्रुप का कारोबार 5 राज्यों में फैला हुआ है. इसमें उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, बिहार और झारखंड शामिल हैं. इसके अलावा दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में भी दफ्तर हैं. 

2000 रूपए के नोट को लेकर RBI गवर्नर ने बोल दी ये बात, आप भी जानिए