home page

इस मंदिर को माना जाता है 'नरक का द्वार' जो भी जाता है उसकी हो जाती है मौत

HR BREAKING NWES: दुनिया भर में ऐसी जगहें हैं,जहां अजीबोगरीब दावे किए जाते हैं । ऐसी ही एक जगह तुर्की के प्राचीन शहर हिरापोलिस में है। 
 | 


यहां एक

ancient temple

है और इसे नरक का द्वार होने का दावा किया जाता है। इस स्थान के बारे में कहा जाता है कि जो कोई भी इस मंदिर के पास जाता है उसकी मृत्यु हो जाती है। कोई इस मंदिर में प्रवेश करता है तो उसका शरीर ही नहीं मिलता है । 


मंदिर में प्रवेश करते ही हो जाती है मृत्यु


 इस जगह को 'नरक का द्वार' कहा जाता है। क्योंकि पिछले कई सालों से यहां रहस्यमयी मौतें हो रही हैं। सबसे रहस्यमयी बात यह है कि मंदिर के संपर्क में आने वाला कोई भी जानवर मर जाता है। यहां के लोगों के बीच यह मान्यता है कि ग्रीक देवता की जहरीली सांस से सभी जानवरों की मौत हो जाती है। ग्रीको-रोमन काल के दौरान, मंदिर में आने वाले किसी भी व्यक्ति का सिर कलम कर दिया जाता था। 

Republic Day के लिए 26 जनवरी की ही तारीख क्यों चुनी, पढिये आखिर क्या ये इस दिन में खास

लोग इसे मानते हैं नरक का द्वार


कहा जाता है कि इस मंदिर के संपर्क में आने से लोग, जानवर और यहां तक ​​कि पक्षी भी मर जाते हैं। यहां लगातार हो रही मौतों के कारण लोग इस मंदिर के गेट को 'द गेट ऑफ हेल' कहते हैं। ग्रीक और रोमन काल में भी लोग मौत के डर से यहां जाने से डरते थे। 

हरियाणा के इस गांव को सलाम, घर घर से इंडिया - पाक सीमा पर डटे जवान

वैज्ञानिकों ने सुलझाया रहस्य


वैज्ञानिकों ने इस मंदिर के पास लोगों की रहस्यमयी मौतों का रहस्य सुलझा लिया है। वैज्ञानिकों के अनुसार मंदिर के नीचे से लगातार जहरीली कार्बन डाइऑक्साइड गैस निकलती है। यही कारण है कि मनुष्य, पशु और पक्षी इसके संपर्क में आते ही मर जाते हैं। 

राजपथ पर दिखा 1965 और 1971 की जंग लड़ने वाला सेंचुरियन टैंक, सैन्य दस्तों ने की कदमताल

मर जाते हैं कीड़े-मकोड़े भी


वैज्ञानिकों को मंदिर के नीचे की गुफा में बड़ी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड मिला। सामान्यत: जहां 30 मिनट में केवल 10 प्रतिशत कार्बन डाइऑक्साइड ही किसी व्यक्ति की जान ले सकती है, वहीं मंदिर की गुफा के अंदर जहरीली गैस की मात्रा 91 प्रतिशत है।  इसलिए यहां आने वाले कीड़े-मकोड़े, पशु-पक्षी इसके संपर्क में आते ही मर जाते हैं।