home page

Toll Tax News : कार चालकों की तो निकल पड़ी, अब देना होगा बस इतना टोल टैक्स, सरकार ने जारी किया नोटिफिकेशन

आज सरकार ने टोल टैक्स को लेकर ये नोटिफिकेशन जारी किया  है, अब कार चालकों को बस इतना टोल टैक्स देना होगा, सरकार ने टोल टैक्स क्ले रेट कम कर दिए हैं।  आइये विस्तार से जानते हैं पूरी खबर 
 | 
nitin gadkari news

HR Breaking News, New Delhi : अगर आप भी हाइवे पर सफर करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. अब से हाइवे पर सफर करने वालों को भारी भरकम टोल टैक्स (Toll Tax) नहीं भरना होगा. जी हां... आपको इस से राहत मिल गई है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) की तरफ से समय-समय पर टोल टैक्स भरने वालों को कई तरह की राहतें दी जाती रही हैं. अब नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने टोल टैक्स के रेट्स में कटौती कर दी है यानी आपको अब पहले की तुलना में कम टोल टैक्स भरना होगा. आइए चेक करें अब लेटेस्ट रेट्स क्या हैं.

NHAI ने दी जानकारी
NHAI ने टोल टैक्स को घटा दिया है, जिसके बाद दिल्ली, हरियाण और पंजाब के लोगों को बड़ी राहत मिल गई है. नेशनल हाइवे अथॉरिटी ने पानीपत-रोहतक नेशनल से आने-जाने वाले रूट पर टैक्स में कटौती की है. एनएचएआई की तरफ से बताया गया है कि डाहर गांव स्थित प्लाजा पर टोल के रेट को कम करने का फैसला लिया गया है. 

26 फरवरी से लागू हो गए हैं घटे हुए रेट्स
डाहर टोल प्लाजा के प्रबंधक अभिषेक ने बताया है कि नेशनल हाइवे अथॉरिटी ने टोल टैक्स को घटा दिया है और नई दरें 26 फरवरी से लागू हो गई हैं. बता दें पिछले साल 1 अप्रैल 2022 को टोल प्लाजा की दरों में इजाफा किया गया था, जिसको अब घटा दिया गया है. 

अब लगेंगे सिर्फ इतने रुपये
नए रेट्स के मुताबिक, अब से पानीपत-रोहतक नेशनल हाइवे पर कार, जीप व वैन जैसे वाहनों पर एक तरफ के 60 रुपये और दोनों तरफ के 90 रुपये लगेंगे. वहीं, पहले इसके लिए आपको 100 और 155 रुपये खर्च करने होते थे. 

किस व्हीकल पर कितने रुपये लगेगा टैक्स?
NHAI की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस रूट से होकर गुजरने वाले कमर्शियल वाहनों को भी काफी राहत दी गई है. पहले इसी रूट पर चलने वाले व्यावसायिक वाहन और मिनी बस को एक साइड से 160 रुपये और दोनों तरफ से 235 रुपये देने होते थे. वहीं, इस रेट को अब घटाकर 100 रुपये और दोनों तरफ के रेट्स को घटाकर 150 रुपये कर दिया गया है. 


जारी हे गए हैं नए रेट्स
इसके अलावा बस और ट्रक चालकों की बात करें तो इन लोगों को पहले एक तरफ से 320 रुपये और दोनों तरफ से 480 रुपये देने होते थे, वहीं, इसे अब कम करके 205 और 310 रुपये कर दिया गया है. तीन एक्सल वाले कमर्शियल व्हीकल को एक तरफ से 225 और दोनों तरफ से 340 रुपये खर्च करने होंगे. इसके साथ ही अन्य वाहनों के लिए भी टोल के नए रेट्स जारी कर दिए गए हैं.