home page

Toll Tax News : महंगा होने जा रहा है टोल टैक्स, वाहन चालकों को को अब देने होंगे इतने रूपए

हाल ही में मंत्री नितिन गडकरी ने ये एलान कर दिया है के आने वाले दिनों में टोल टैक्स के दाम बढ़ने वाले है जिससे वाहन चालकों को ज्यादा पैसे देने होंगे।  कितना बढ़ जायेगा टोल , आइये जानते हैं 

 | 
इस दिन से महंगा हो जायेगा टोल टैक्स

HR Breaking News, New Delhi : राष्ट्रीय राजमार्गों (NHs) और एक्सप्रेसवे के माध्यम से यात्रा करने वाले लोगों को अगले महीने से अधिक पैसों का भुगतान करना पड़ सकता है क्योंकि 1 अप्रैल से राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) द्वारा टोल दरों में वृद्धि की संभावना है। एक निजी अखबार द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, टोल दरें 5% से 10% तक बढ़ जाएंगी।

राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल टैक्स नीति
राष्ट्रीय राजमार्ग शुल्क (दरों और संग्रह का निर्धारण) नियम, 2008 के अनुसार, 1 अप्रैल से प्रभाव के साथ हर साल शुल्क दरों को संशोधित किया जाना है। आवश्यकताओं के आधार पर समय -समय पर विशिष्ट टोल मुद्दों पर नीतिगत निर्णय लिए जा रहे हैं।

5 फीसद से 10 फीसद तक बढ़ेगा खर्च
सड़क परिवहन मंत्रालय इस महीने के अंतिम सप्ताह तक प्रस्तावों पर ध्यान देगा और उचित विचार के बाद दरों को मंजूरी दे सकता है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि कारों और हल्के वाहनों के लिए टोल की दर पांच प्रतिशत तक बढ़ जाएगी और अन्य भारी वाहनों के लिए यह 10 प्रतिशत तक बढ़ने की संभावना है।

बताया जा रहा है कि हाल ही में कमीशन दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर टोल दरों में भी वृद्धि की जाएगी। वर्तमान में, नए खुले दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के खंड पर हर किलोमीटर के लिए 2.19 रुपये चार्ज किया जा रहा है, जिसे लगभग 10 प्रतिशत बढ़ाया जाएगा।

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर भी टोल को बढ़ाया जाएगा
एक्सप्रेसवे पर वाहनों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। वर्तमान में, लगभग 20 हजार वाहन हर दिन एक्सप्रेसवे पर प्लाई कर रहे हैं, जिनकी संख्या अगले छह महीनों में 50 से 60 हजार तक बढ़ने की संभावना है। दूसरी ओर, पूर्वी परिधीय एक्सप्रेसवे की टोल दरों और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर भी टोल को बढ़ाए जाने की संभावना है।

एक मासिक पास (Monthly Pass) की सुविधा जो टोल प्लाजा के 20 किलोमीटर के क्षेत्र में रहने वाले लोगों को दी जाती है, जो आमतौर पर सस्ता होता है, उसके भी 10% बढ़ने की उम्मीद है।