home page

CM yogi Adityanath : Noida के बाद अब इस शहर में 35000 एकड़ में बसाया जायेगा industrial शहर

UP के CM योगी आदित्यनाथ ने एलान किया है और बताया है की Noida के बाद अब इस बड़े शहर में industrial city बनाई जाएगी और इसके लिए 35000 एकड़ ज़मीन को लिया गया है | आइये जानते हैं पूरी खबर 

 | 

HR Breaking News, New Delhi : योगी सरकार ने बुंदेलखंड क्षेत्र में औद्योगीकरण को रफ्तार देने के लिए ‘बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण’ के गठन को मंजूरी दी है. बैठक के बाद वित्त व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्‍ना ने पत्रकारों को यह जानकारी दी. 

दरअसल, मंगलवार को लोकभवन में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक संपन्न हुई. इसमें बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण के गठन को मंजूरी दी गई. बैठक के बाद वित्त मंत्री सुरेश खन्‍ना ने बताया कि 1976 में नोएडा का गठन हुआ था. इस दौरान टाउनशिप विकसित किए जाने की बात कही गई थी. इसी तर्ज पर बुंदेलखंड मुख्यमंत्री औद्योगिक क्षेत्र विस्तारीकरण एवं नई औद्योगिक क्षेत्र प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत इसकी शुरुआत की गई है.

UP: पिता के सामने ही बेटी ने लवर के साथ थाने में कर ली शादी

करीब 6 हजार 312 करोड़ रुपये होंगे खर्च

उन्होंने कहा कि झांसी में बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा यह विकसित किया जाएगा. 47 साल के बाद यह पहला मौका है, जब इस प्रकार का कोई औद्योगिक विकास प्राधिकरण गठित हो रहा है. इसमें 33 राजस्व गांवों की 35 हजार एकड़ जमीन ली जा रही है. इसकी कीमत 6 हजार 312 करोड़ रुपये है. इसके लिए पांच हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था पिछले साल मार्च (2022-23) के बजट में की गई थी. अब इस साल भी इसके लिए पैसे की व्यवस्था की जा रही है. इसमें आठ हजार एकड़ भूमि ग्राम समाज की है.

यूपी के विकास में बड़ा योगदान करेगा यह प्रोजेक्ट- वित्त मंत्री

UP: पिता के सामने ही बेटी ने लवर के साथ थाने में कर ली शादी

सरकार के इस फैसले की सराहना करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि यह अपने आप में एक बड़ा निर्णय है. इससे झांसी के आसपास का जितना क्षेत्र है, उसका व्यापक स्तर पर विकास होगा. यह यूपी के विकास में बड़ा योगदान करेगा. झांसी रेलवे कनेक्टिविटी का बड़ा सेंटर है और इसके लिए झांसी-ललितपुर मार्ग, झांसी-ग्‍वालियर मार्ग पर जमीन ली जा रही है.