home page

हर दिन 45 रुपये की सेविंग से मिलेंगे 25 लाख रुपये, जानिए LIC की स्कीम

LIC अपने तमाम ग्राहकों के लिए कई शानदार पॉलिसी चलाती है। इसमे निवेश करना सुरक्षित माना जाता है। एलआईसी की एक पॉलिसी जीवन आनंद योजना भी है। अगर आप कम प्रीमियम में अपने लिए मोटा फंड जुटाना चाहते हैं, तो जीवन आनंद पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं। पूरी जानकारी के जानने के लिए खबर को पूरा पढ़े। 
 
 | 
हर दिन 45 रुपये की सेविंग से मिलेंगे  25 लाख रुपये, जानिए LIC की स्कीम 

HR Breaking News, Digital Desk- देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की स्कीम चला रही हैं. देश के करोड़ों लोगों ने LIC की तमाम स्कीम्स में अपनी कमाई निवेश की है.  LIC में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है. इसलिए देश के करोड़ों लोग LIC की स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं.

LIC अपने तमाम ग्राहकों के लिए कई शानदार पॉलिसी चलाती है. इनमें से ही एक स्कीम है जीवन आनंद योजना (LIC Jeevan Anand Yojana). अगर आप कम प्रीमियम में अपने लिए मोटा फंड जुटाना चाहते हैं, तो जीवन आनंद पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं.

 एक लाख का सम एश्योर्ड-

जीवन आनंद पॉलिसी एक टर्म पॉलिसी की तरह ही है. जितने समय के लिए आपकी पॉलिसी है, आप उतने समय तक प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं. इस स्कीम में पॉलिसीधारक को कई सारे मैच्योरिटी बेनिफिट (Maturity Benefit) मिलते हैं. जीवन आनंद पॉलिसी में मिनिमम एक लाख रुपये का सम एश्योर्ड होता है. अधिकतम के लिए कोई लिमिट तय नहीं है. 


 मिलते हैं राइडर-

 
जीवन आनंद पॉलिसी लेने वाले को चार राइडर्स मिलते हैं. एक्सीडेंटल डेथ एंड डिसेबिलिटी राइडर, एक्सीडेंट बेनिफिट राइडर, न्यू टर्म इंश्योरेंस राइडर और और न्यू क्रिटिकल बेनिफिट राइडर. इस पॉलिसी को लेने वालों को किसी भी तरह की टैक्स छूट नहीं मिलती है. 


कैसे मिलेगा 25 लाख?

जीवन आनंद स्कीम (Jeevan Anand Policy) में आप करीब 1358 रुपये महीने का जमा करके 25 लाख रुपये पा सकते हैं. इसके लिए आपको लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करना होगा. अगर आप जीवन आनंद स्कीम में 35 साल के लिए निवेश करते हैं, तो आपको स्कीम की मैच्योरिटी (Maturity) पूरी होने पर 25 लाख रुपये मिलेंगे. इतनी रकम पाने के लिए आपको हर दिन 45 रुपये की सेविंग करनी होगी. इस तरह आपको महीने के 1358 और सालाना करीब 16,300 रुपये जमा करने होंगे.   


मिलता है बोनस-

इस तरह आप 35 साल में कुल 5.70 लाख रुपये के करीब जमा करेंगे. इसमें बेसिक सम एश्योर्ड पांच लाख रुपया होगा. साथ ही रिविजनरी बोनस 8.60 लाख  रुपये और फाइनल बोनस 11.50 लाख रुपये दिया जाएगा. जीवन आनंद पॉलिसी में दो बार बोनस भी मिलता है. लेकिन इसके लिए पॉलिसी 15 साल की होनी चाहिए. 


डेथ बेनिफिट-

अगर पॉलिसी होल्डर की किसी कारणवस मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी को पॉलिसी का 125 फीसदी डेथ बेनिफिट मिलेगा. वहीं, अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु पॉलिसी के मेच्योर होने से पहले ही हो जाती है, तो नॉमिनी को समय एश्योर्ड के बराबर पैसा मिलता है.