home page

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचार‍ियों की हो गई मौज, सरकार ने DA में की जबरदस्त बढ़ोतरी, इतने महीने का म‍िलेगा एर‍ियर

7th Pay Commission DA Hike: अगर आप भी कर्मचारी हे तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की है.केंद्रीय कैब‍िनेट की बुधवार को हुई बैठक में केंद्रीय कर्मचार‍ियों के महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) पर बड़ा न‍िर्णय ल‍िया गया. आइये जानते है इसके बारे में पूरी डिटेल।
 
 | 

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)।  कैब‍िनेट ने सरकारी कर्मचार‍ियों का 4 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता (Dearness Allowance)बढ़ाने पर मुहर लगा दी है. मौजूदा महंगाई भत्ता 34 प्रत‍िशत है, ज‍िसे अब 4 प्रत‍िशत बढ़ाकर 38 प्रत‍िशत कर द‍िया गया है. सरकार के इस न‍िर्णय का मौजूदा 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनधारकों को सीधे तौरपर फायदा म‍िलेगा.


सरकार की तरफ से की महंगाई भत्‍ते (Dearness Allowance) में की गई बढ़ोतरी 1 जुलाई 2022 से लागू होगी. इससे पहले सरकार ने मार्च 2022 में जनवरी से डीए (Mehngai Bhatta) बढ़ाने का ऐलान क‍िया था. उस समय केंद्रीय कर्मचार‍ियों का डीए (Dearness Allowance) 31 प्रत‍िशत से बढ़ाकर 34 प्रत‍िशत क‍िया गया था.

Dearness allowance Hike: कर्मचारियों को इस दिन मिलेगा 8 महीने का डीए और एरियर, नोट कर लें तारीख

अब यह बढ़कर 38 प्रत‍िशत हो गया है. इस ह‍िसाब से कर्मचार‍ियों को स‍ितंबर की सैलरी में दो महीने का एर‍ियर (DA Arrear) म‍िलेगा. इसके साथ ही जी मीड‍िया की उस खबर पर भी मुहर लग गई है ज‍िसमें 28 स‍ितंबर को डीए हाइक का दावा क‍िया गया था.


आपको बता दें केंद्र सरकार लाखों कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में इजाफे के ल‍िए AICPI-IW (All India Consumer Price Index- Industrial Worker) इंडेक्‍स के आंकड़ों को आधार मानती है.

Dearness allowance Hike: कर्मचारियों को इस दिन मिलेगा 8 महीने का डीए और एरियर, नोट कर लें तारीख

AICPI-IW के पहली छमाही के आंकड़ों के आधार पर ही जुलाई के डीए की घोषणा की गई. जून में इंडेक्स के बढ़कर 129.2 पर पहुंचने से DA हाइक 4 प्रत‍िशत होने का रास्‍ता साफ हो गया था.