home page

Bank खाता धारक ध्यान दें! ये काम किया तो बैंक लगाएगा तगड़ा जुर्माना

बैंक ग्राहकों के लिए एक बड़ी सूचना है। बैंक से लेन-देन कर रहे हैं तो ये खबर जरूर पढ़ लें ताकि आप होने वाले नुकसान से बच जाएं। क्योंकि बैंक ने अपने नियमों में बदलाव कर दिया है। जानिए पूरी डिटेल।
 | 
Bank खाता धारक ध्यान दें! ये काम किया तो बैंक लगाएगा तगड़ा जुर्माना

HR Breaking News : नई दिल्ली : Yes Bank FD निकालने पर वरिष्ठ नागरिकों पर कोई जुर्माना नहीं लगाते हैं, इसलिए उन पर नए नियम लागू नहीं होंगे। जी हां, बैंकों ने FD पर नया नियम पेश किया है। 
जी हां, बैंक के नए नियमों के मुताबिक बैंक ने अब समय से पहले FD तोड़ने पर पेनल्टी बढ़ा दी है. नए नियम 8 अगस्त से लागू होंगे। जी हां, बैंक ने जुर्माने में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की है। हालांकि, बढ़ी हुई दरें वरिष्ठ नागरिकों पर लागू नहीं होंगी, क्योंकि यस बैंक वर्तमान में एफडी निकासी पर वरिष्ठ नागरिकों पर कोई जुर्माना नहीं लगा रहे हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Business Tips : महज 1 हजार रुपये से शुरू करें ये बिजनेस, बन जाएंगे करोड़पति


Yes बैंक के ग्राहकों के लिए जरूरी खबर


181 दिनों से कम या उसके बराबर की अवधि के लिए, Yes बैंक निवेशकों से 0.50 प्रतिशत का जुर्माना लगाएंगे, जो पहले 0.25 प्रतिशत था। यस बैंक 182 दिनों और उससे अधिक की अवधि के लिए समय से पहले एफडी निकासी पर 0.75 प्रतिशत जुर्माना लगाएंगे, जबकि पहले 0.50 प्रतिशत जुर्माना था। उपरोक्त दरों पर जुर्माना उन सभी व्यक्तिगत और गैर-व्यक्तिगत ग्राहकों पर लागू होगा जो Yes बैंक ओपन FD में हैं।

ये खबर भी पढ़ें : Business Ideas: करनी है लाखों की कमाई तो नौकरी के साथ शुरू करें यह बिजनेस

बीच में FD तुड़वाई तो ये होगा नुकसान


अगर कोई व्यक्ति जमा करने के सात दिनों के भीतर अपनी FD तोड़ देता है, तो बैंक जमा पर कोई ब्याज नहीं देगा। साथ ही, 12 महीने पूरे होने से पहले एनआरई जमा को बंद करने के लिए, बैंक द्वारा कोई ब्याज नहीं दिया जाता है और न ही जल्दी बंद करने का शुल्क लागू होगा। यस बैंक के कर्मचारी जिन्होंने 5 जुलाई, 2019 से 9 मई, 2021 की अवधि के लिए FD बुक या रिन्यू किया है, उन्हें उपरोक्त दरों पर FD जल्दी निकालने पर जुर्माना देना होगा। वहीं, 10 मई 21 को और उसके बाद बुक या रिन्यू की गई FD के लिए बैंक कर्मचारियों पर कोई समय से पहले जुर्माना नहीं लगाया जाएगा।
यस बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि समय से पहले एफडी निकासी जुर्माना ब्याज आंशिक और साथ ही पूर्ण निकासी के लिए लिया जाएगा। समयपूर्व निकासी के लिए दंड एफसीएनआर और आरएफसी जमा पर लागू नहीं होते हैं। 50 मिलियन से अधिक या उसके बराबर मूल्य के लिए मौजूदा दंड संरचना सभी कार्यकाल और मूल्य बकेट के लिए 0.25 प्रतिशत पर जारी रहेगी। मेरा मतलब है, यह नहीं बदला है।