home page

Business Ideas: करनी है लाखों की कमाई तो नौकरी के साथ शुरू करें यह बिजनेस

कुछ घर आधारित छोटे बिजनस इस प्रकार के होते हैं, जिनमें उत्पादन के बावजूद आपको सेल्समैन की भूमिका निभानी होती है, इस कारण कुछ लोग पीछे हट जाते हैं। आज हम ऐसे ही एक छोटे उद्योग के बारे में चर्चा करेंगे। जिसके प्रोडक्ट में सिर्फ 20 पैसे का प्रॉफिट मार्जिन है, लेकिन ये छोटा सा प्रॉफिट आपको अपने इलाके मे बिज़नेस में पहचान दिला सकता है।
 | 
Business Ideas: करनी है लाखों की कमाई तो नौकरी के साथ शुरू करें यह बिजनेस

HR Breaking News : नई दिल्ली :  प्लास्टिक के ऊपर सरकार बैन लगाने की तैयारी में है, कई राज्यों में प्लास्टिक पर बैन लगाया भी जा चुका है. बढ़ते पॉल्‍यूशन के चलते हेल्थ प्रॉब्लम भी बढ़ रही हैं. जिसकी वजह से छोटे से लेकर बड़े शहर के लोग कागज से बने कप को यूज कर रहे हैं. इन ग्लासेज और कप्स में जूस से लेकर चाय तक बेची जाती है जो आप घर पर पार्टी फंक्शन में भी इस्तेमाल करते हैं. इस बिज़नेस की डिमांड काफी अच्छी है जिसके कारण इस बिज़नेस की डिमांड बढ़ गई है.


Semi-automatic Paper cup making machine


यह तो आप जानते ही होंगे की बाजार में पेपर कप (Paper cup) की मांग कितनी अधिक है। आपको यह पता लगाने की जरूरत है कि आपके शहर में पेपर कप  (Paper cup) की खपत कितनी है।

Business Tips : महज 1 हजार रुपये से शुरू करें ये बिजनेस, बन जाएंगे करोड़पति

भारत के अधिकांश शहरों में पेपर कप  (Paper cup) का उत्पादन नहीं होता है। लोग बड़े शहरों से थोक में पेपर कप  (Paper cup) खरीदे है और उन्हें अपने शहर में सप्लाई करते है। क्योंकि पेपर कप  (Paper cup) बनाने की मशीन लगभग 1000000 रुपये आती है।


अब आप अपने छोटे शहर में पेपर कप (Paper cup) बनाने का काम शुरू कर सकते हैं क्योंकि सेमी ऑटोमेटिक पेपर कप (Semi-automatic Paper cup) बनाने की मशीन सिर्फ ₹200000 में आती है।

1 घंटे में 3500 पेपर कप बनाती है। किसी भी छोटे शहर की मांग को पूरा करने के लिए एक मशीन काफी है। एक पेपर कप (Paper cup) पर केवल 20 पैसे का लाभ मिलता है, लेकिन लोग एक दिन में ₹8000 कमाते हैं। क्योंकि इसकी खपत बहुत ज्यादा होती है।

Business Tips : महज 1 हजार रुपये से शुरू करें ये बिजनेस, बन जाएंगे करोड़पति


आपको बस इतना जानना है कि आपसे पहले इस मशीन को आपके शहर में किसी ने भी नहीं लगाया है, क्योंकि एक मशीन पांच लाख की आबादी की जरूरत को आसानी से पूरा कर लेती है।


कहां मिलेगी मशीन


 कागज के कप बनाने की मशीन दिल्ली, हैदराबाद, आगरा एवं अहमदाबाद समेत कई शहरों में मिलती है. इस तरह की मशीनें तैयार करने काम इंजीनियरिंग वर्क करने वाली कंपनियां करती हैं. इसके अलावा आप इंडिया मार्ट और अलीबाबा की वेबसाइट पर जानकार भी सीधा इन मशीनों के सेलर्स से संपर्क कर सकते हैं. आप यहां से पेपर कप बनाने वाले जरूरी रॉ मैटेरियल भी हासिल कर सकते हैं.

Business Tips : महज 1 हजार रुपये से शुरू करें ये बिजनेस, बन जाएंगे करोड़पति


कितनी होगी कमाई


 आम तौर पर फक्‍ट्री एक मिनट में करीब 50 कप तैयार करती है. अगर आपकी फैक्‍ट्री में 26 कार्यदिवस (4 दिन रविवार का अवकाश) के हिसाब से रोजाना 2 शिफ्ट में काम होता है तो महीने में यहां 15,60,000 कप तैयार होंगे. अगर आप इसे 30 पैसे प्रति कम के हिसाब से बेचते हैं तो आपको करीब 4,68,000 की इनकम होगी. अगर इसमें से 408,964 रुपए की लागत घटा दी जाए तो करीब 59, 036 रुपए यानी राउंड फिगर में करीब 60 हजार रुपए की कमाई होगी.