home page

Bank Advise : आपके फायदे की बात! बैंक इसलिए दे रहे आपको ये सलाह

बैंकों और डाकघर अपने ग्राहकों को मैसेज भेजकर एक सलाह दे रहे हैं जो आपके ही फायदे की बात है। अगर बैंकों की इस सलाह को आप नहीं मानते हैं तो आपको हर्जाना भरना पड़ सकता है।
 | 
Bank Advise : आपके फायदे की बात! बैंक इसलिए दे रहे आपको ये सलाह

HR Breaking News : नई दिल्ली : वहीं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) में किसी भी एक्सिडेंट में मौत या पूर्ण विक्लांग होने पर 2 लाख रुपये देने का प्रावधान है।

जबकि आंशिक विक्लांग होने पर 1 लाख रुपये दिए जाते हैं। जिन लोगों की उम्र 18 से 70 साल है, वे इस योजना में अप्लाई करने के पात्र हैं. इस योजना का वार्षिक प्रीमियम अभी तक 330 रुपये था लेकिन उसे बढ़ाकर अब 436 रुपये कर दिया गया है।

ये खबर भी पढ़ें : सरकारी बैंक ने ग्राहकों को दिया बेहतरीन तोहफा, मौके का उठाए फायदा 

दोनों योजनाओं के लिए देने होंगे 456 रुपये

केंद्र सरकार की इस शुल्क बढ़ोतरी से अब दोनों कल्याणकारी योजनाओं का प्रीमियम 342 रुपये से बढ़कर 456 रुपये हो गया है. इन दोनों योजनाओं का प्रीमियम हर साल जून में कटता है. इसीलिए अब सभी बैंक और डाकघर अपने खाता धारकों को संदेश भेजकर बता रहे हैं कि वे अपने अकाउंट में न्यूनतम 500 रुपये के अलावा 456 रुपये अलग से रखें, जिससे इन योजनाओं को रिन्युअल किया जा सके. इसी तरह का मैसेज पंजाब नेशनल बैंक की ओर से भी भेजा गया है।

ये खबर भी पढ़ें : PM Kisan Kisat अब किसानों को किस्त लेने के लिए नहीं जाना होगा बैंक, घर बैठे मिलेगी रकम

मोदी सरकार की फ्लैगशिप योजनाएं हैं दोनों


बताते चलें कि ये दोनों पीएम नरेंद्र मोदी सरकार की फ्लैगशिप योजनाएं हैं. इनके जरिए देश की अधिकतर आबादी को बीमा कवर देने की कोशिश की गई है. दोनों योजनाओं का प्रीमियम इतना कम रखा गया है कि एक आम मजदूर भी आसानी से उसे चुका सके. इन योजनाओं के तहत देश में अब तक हजारों लोगों को फायदा मिल चुका है. जिसके चलते इन योजनाओं में आवेदन करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है।