home page

Business Idea : 25 हजार रुपये लगाकर पांच साल में कमाएं 72 लाख

Business Idea : आपके पास अगर 25 हजार रुपये हैं और आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए ही एक बिजनेस है। जिसे 25  हजार रुपये में शुरू कर पांच साल में आसानी से 72 लाख रुपये कमा सकते हैं। 

 | 
Business Ides : 25 हजार रुपये लगाकर पांच साल में कमाएं 72 लाख

HR BREAKING NEWS (ब्यूरो)। आप नौकरी भी करते हैं तो क्या पता नौकरी कब चली जाए। ये आपको भी पता है। वहीं अगर आप बेरोजगार हैं तो स्वभाविक तौर पर आप काम की तलाश में होंगे। आज आपको ऐसे ही बिजनेस (Business ideas) के बारे में बताएंगे। जिससे आप नौकरी जाने की चिंता से भी मुक्त होंगे और बेरोजगार भी नहीं होंगे।   

ये भी जानिये Gold Price: 5300 रुपये घटा सोना, 30 हजार रुपये से कम में करें 10 ग्राम की खरीदारी


मात्र 25 हजार रुपये लगाकर कर सकते हैं शुरुआत 


सही मौके पर अगर बिजनेस शुरू किया जाए तो वो हमेशा फायदे का ही सौदा होता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें आप बेहद कम पैसे लगाकर तगड़ी कमाई कर सकते हैं।  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास बस 25 हजार रुपये (business investment) होने चाहिए। इसके बाद आप 5 साल में इससे 72 लाख रुपये तक की कमाई आसानी से कर पाएंगे। 

ये भी पढिये इन चार बैंकों से करा रखी है FD तो जान लें अपडेट

फायदे का सौदा है नीलगिरी की खेती


जिस बिजनेस की हम बात कर रहे हैं वो है नीलगिरी (eucalyptus cultivation) यानी यूकेलिप्टस के पेड़ की खेती।  इसकी खेती में लोगों की रूचि कम ही रहती है। परंतु  एक्सपर्ट्स की मानें तो सही तरीके से अगर इसकी खेती की जाए तो अच्छा खासा प्रोफिट (profit) देती है। इसकी खेती देश के हर हिस्से में की जा सकती है। इस खेती (Farming) को करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इस पर किसी मौसम या क्षेत्र का कोई असर नहीं होता। 

जानिये कैसे करें नीलगिरी या सफेदा की खेती (nilgiri ki kheti kaise kare) 


नीलगिरी या सफेदा की खेती (nilgiri ki kheti) के लिए अच्छे जल निकास वाली भूमि की आवश्कता होती है। इस पौधे (nilgiri ka paudha) का विकास बीज या फिर कलम दोनों से ही किया जा सकता है। क्योंकि इसके पौधे काफी लंबे होते हैं इसलिए इन्हें इन्हें जमीन में ही रोपा जाता है। पौधे के उचित विकास के लिए इन्हें पर्याप्त मात्रा में सूर्य का प्रकाश, हवा और पानी की जरूरत होती है।

यहां आसानी से हो जती है इसकी खेती


एक हेक्टेयर में नीलगिरी (nilgiri) के 3 हजार से अधिक पौधे लगाए जा सकते हैं।  इसके पौधे नर्सरी 7-8 रुपये में आसानी से मिल जाते हैं। ये पेड़ मूल रूप से ऑस्ट्रेलियाई होते हैं जिसकी खेती भारत में भी होती है। इन पेड़ों का उपयोग हार्डबोर्ड, लुगदी, फर्नीचर, पेटियां आदि बनाने के लिए किया जाता है।  पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और बिहार सहित भारत के कई राज्यों में इसकी खेती हो सकती है। 

5 साल में होगी 72 लाख की कमाई
नीलगिरी की खेती (Nilgiri ki kheti) करने में ज्यादा खर्च नहीं आता है। एक हेक्टेयर (hectare) में इसके करीब 3 हजार पौधे लगा सकते हैं। पौधों की खरीद में करीब 21 हजार रुपए का खर्च आता है। अन्य खर्चों को भी जोड़ लिया जाए तो करीब 25 हजार का खर्च होगा। 4 से 5 साल बाद हर पेड़ से करीब 400 किलो लकड़ी मिलती है। यानी की 3000 पेड़ों से करीब 1200000 किलो लकड़ी होगी। ये लकड़ी बजार में 6 रुपए प्रति किलो के भाव से आसानी से बिक जाती है। ऐसे में इसको बेचने पर करीब आप 72 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं।