home page

इन चार बैंकों से करा रखी है FD तो जान लें अपडेट

महंगाई के इस दौरान में बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit)  करना सबसे पसंदीदा निवेश ऑप्शन बन गया है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय जब एफडी पर ज्यादा ब्याज मिल रहा है। ऐसे में लोग FD (Fixed Deposit) में निवेश करना पसंद कर रहे हैं।
 | 
इन चार बैंकों से करा रखी है FD तो जान लें अपडेट

HR Breaking News (नई दिल्ली)   आपको बता दें कि मैच्योरिटी से पहलेFDतोड़ने पर नुकसान हो सकता है और आपको पेनल्टी चार्ज भरना पड़ सकता है। हालांकि, लोग इमरजेंसी में FD फंड तोड़ने पर मजबूर हो जाते हैं।

ऐसे में अगर आप भी SBI, PNB, ICICI, Axis और Yes Bank के ग्राहक हैं और आपने इन बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट  (Fixed Deposit) करवा रखा है तो जानिए समय से पहले एफडी तुड़वाने पर कितना चार्ज लगेगा।        

              
SBI


भारतीय स्टेट बैंक (state Bank of India) की  वेबसाइट के मुताबिक, “5.00 लाख तक की एफडी  के लिए समय से पहले निकासी के पर जुर्माना 0.50% (सभी अवधि) होगा। ₹5.00 लाख से अधिक की एफडी के लिए जुर्माना 1% (सभी अवधि) होगा।" बता दें कि समय से पहले  FD तोड़ने का यह शुल्क 1 अप्रैल, 2017 से प्रभावी हैं।

Bank Update : HDFC के कस्टमर्स की बल्ले-बल्ले, बैंक के लिए अब आई ये खुशखबरी


 PNB 


पंजाब नेशनल बैंक(Punjab National Bank) की  वेबसाइट के मुताबिक, "सभी टेन्योर के लिए समय से पहले  FD  तोड़ने  पर 1% जुर्माना ब्याज लगाया जाएगा। साथ ही ड्यू  ब्याज दर अनुबंध दर शून्य से 1% या योजना के तहत दर होगी।

यदि जमा राशि  को बैंक की किसी अन्य  FD योजना में निवेश के उद्देश्य से समय से पहले बंद कर दिया जाता है तो कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा, बशर्ते कि जमा मूल की शेष अवधि से अधिक अवधि के लिए पुन: निवेश के बाद बैंक के पास रहे। 


 ICICI Bank


एक वर्ष से कम की मैच्योरिटी वाली जमाराशियों पर 0.50 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाएगा और ₹5 करोड़ से कम की जमा राशि पर एक वर्ष और अधिक की अवधि के लिए 1% जुर्माना है।

Bank Update : HDFC के कस्टमर्स की बल्ले-बल्ले, बैंक के लिए अब आई ये खुशखबरी


 Axis bank 


एक्सिस बैंक ने अपनी वेबसाइट पर बताया है कि “आप मैच्योरिटी से पहले एफडी  से पैसे निकालने पर 1.0% का जुर्माना लगाया जा सकता है। हालांकि, अगर आप कम पैसा निकालना चाहते हैं तो एक्सिस बैंक मूल राशि के 25% तक की पहली आंशिक निकासी पर कोई जुर्माना नहीं लगाता है। यह भी ध्यान दें 5 साल के टैक्स सेवर फिक्स्ड डिपॉजिट के मामले में समय से पहले निकासी की अनुमति नहीं है।


Yes Bank


यस बैंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि “5 करोड़ रुपये से कम की राशि के लिए समय से पहले निकासी पर सभी हर तरह की जमा राशि पर जुर्माना लागू होगा।” बैंक 5 करोड़ रुपये से कम की एफडी के लिए यस बैंक 0.50 प्रतिशत की जुर्माना ले रहा है।