home page

Business Idea: लोग सीक्रेट तरीके से कर रहे ये बिजनेस, 1 लाख रुपये लगाओ 10 लाख पाओ

New Business Idea: आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आए हैं, जिसकी आजकल काफी डिमांड है। इस बिजनेस से हर महीने 10 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं। जानें पूरी जानकारी...
 | 
लोग सीक्रेट तरीके से कर रहे ये बिजनेस, 1 लाख रुपये लगाओ 10 लाख पाओ 

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क):  अगर आप इन दिनों अपना नया बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो तो आज हम आपके लिए बेस्ट प्लान लेकर आए हैं। इस बिजनेस को शुरू कर आप शानदार कमाई कर सकते हैं। नौकरी में सुरक्षा और आमदनी जरूर होती है। हालांकि, इसके जरिये आप आर्थिक रूप से समृद्ध जीवन नहीं जी सकते हैं। आर्थिक रूप से स्वतंत्र जीवन जीने के लिए आपके पास पैसों का अधिक मात्रा में होना जरूरी है।  यदि आपको बिजनेस के बारे में ही सोचना होगा। 

इसे भी देखें : इससे अच्छा कोई बिजनेस नहीं! महज 25 हजार रुपये लगाकर 3 लाख कमाएं


अगर आप कम इनवेस्‍टमेंट में क‍िसी ब‍िजनेस की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके ल‍िए ही है। ह‍म ज‍िस ब‍िजनेस के बारे में आज आपको बताएंगे, उसमें कम लागत के साथ ही कमाई का भी शानदार मौका है। इसे करने से आप हर महीने 10 लाख रुपये तक की इनकम कर सकते हैं। भले ही यह एक लो-कॉस्‍ट ब‍िजनेस है लेक‍िन इसका मुनाफा आपका द‍िल खुश कर देगा। यह बिजनेस एग्रीकल्चर फील्‍ड से जुड़ा है।

Read Also: कम लागत में अच्छी कमाई करने के लिए शुरू करें ये बिजनेस, 12 महीने रहती है डिमांड


लागत से 10 गुना तक होता है फायदा


मशरूम की खेती (How to do Mushroom Farming) मुनाफे वाला ब‍िजनेस है। इसमें लागत के 10 गुना तक का फायदा (Profit in mushroom Farming) हो सकता है। मतलब 1 लाख रुपये लगाकर आपको 10 लाख रुपये तक की कमाई हो सकती है। पिछले कुछ सालों में मशरूम की डिमांड भी बढ़ी है। आइए जानते हैं मशरूम की खेती के ल‍िए आपको क्‍या करना होगा?

इसे भी देखें : धोखेबाज महिलाओं में जरूरी मिलेगी ये 5 बातें, पहचान करने का है सबसे आसान तरीका

बटन मशरूम की ज्‍यादा ड‍िमांड


आजकल सबसे ज्‍यादा डिमांड बटन मशरूम की है। इसे तैयार करने के ल‍िए गेहूं या चावल के भूसे को कुछ केमिकल्स के साथ मिलाकर कंपोस्ट खाद तैयार किया जाता है। कंपोस्ट खाद तैयार होने में एक महीने का समय लगता है। इसके बाद किसी सरफेस पर 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज लगाए जाते हैं। बीज को कंपोस्ट से ढक दिया जाता है। 40-50 दिन में मशरूम काटकर बेचने लायक हो जाता है। मशरूम की खेती के ल‍िए आपको शेड वाली जगह की जरूरत होती है।

और देखें : लड़कों की इन 5 गंदी आदतों से दूर भागती है लड़कियां, लंबे समय तक नहीं टिक पाता रिश्ता

लागत और मुनाफा


मशरूम की खेती 1 लाख रुपये से शुरू करके अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। एक किलो मशरूम की पैदावार पर 25-30 रुपये खर्च होते हैं। बाजार में यह 250 से 300 रुपये किलो तक ब‍िकता है। बड़े होटल या रेस्टोरेंट में अच्‍छी क्‍वाल‍िटी की मशरूम सप्लाई करने पर 500 रुपए प्रति किलो तक का दाम भी मिल सकता है।