home page

Business Idea: शहर से लोग गांवों में आकर कर रहे ये दमदार बिजनेस, कमाई देखकर फट जाएंगी आंखें

Business Ideas For Village:  यदि आप भी इन दिनों गांव में रहकर अपना खुद का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो तो हम आपके नए बिजनेस आइडिया(business idea) लेकर आए हैं. इसे आपको बहुत कम निवेश कर हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं. आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में..

 | 

HR Breaking News,(डिजिटल डेस्क): यदि आप गांव में रहते हैं और अपना खुद का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो तो हम आपके नया बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं,  इस बिजनेस में आप बहुत कम निवेश कर हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं.  इनको शुरू करने के लिए आपको अधिक मात्रा में निवेश करने की जरूरत नहीं होगी. आप बेहद कम लागत में इन्हें शुरू कर सकते हैं. कोरोना महामारी(corona pandemic) के दौरान बड़े पैमाने पर लोगों ने शहरों से अपने गांवों की ओर पलायन किया है. गांव में रह रहे कई लोग आज भी नए रोजगार की तलाश कर रहे हैं. ऐसे में अच्छी खासी आमदनी करने के लिए ये बिजनेस आपके लिए एक शानदार विकल्प साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में विस्तार से...

इसे भी देखें : बिना किसी निवेश के नौकरी के साथ करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

 


सीड स्टोर(seed store)


आप गांव में रहकर सीड स्टोर(seed store) खोल सकते हैं. किसानों को खेती करने के लिए बीज की काफी जरूरत होती है. ऐसे में आप अपने गांव में सीड स्टोर खोलकर फर्टीलाइजर और सीड की बिक्री कर सकते हैं.

डेयरी फार्म(Dairy Farm)


गांव में रहते हुए डेयरी फार्म का कारोबार भी एक अच्छा विकल्प है. इसे शुरू करने के लिए आपको गाय और भैंस की जरूरत होगी. इसके बाद आपको अपने नजदीकी डेयरी फार्म(Dairy Farm) से संपर्क करके उनके साथ टाईअप करना होगा. इसमें आप दूध और उससे जुड़ी दूसरी सामग्रियों को बेचकर अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं.

ऑर्गेनिक फार्मिंग(Organic Farming)


आज कल बाजारों में मिलने वाले फल सब्जियों या दूसरी खाद्य सामग्रियों में काफी ज्यादा मिलावट देखने को मिल रही है. ऐसे में लोगों के बीच ऑर्गनिक चीजों को लेकर मांग काफी बढ़ी है. इस स्थिति में आपके लिए ऑर्गेनिक फार्मिंग(Organic Farming) भी एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है.

और देखें : त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले करें ये बिजनेस, मुनाफा इतना पैसे गिनते-गिनते थक जाओगे


कोल्ड स्टोरेज(cold storage)


गांव में कोल्ड स्टोरेज(Cold Storage) की काफी कमी है. कोल्ड स्टोरेज न हो पाने के कारण अक्सर कई किसानों के फल और सब्जियां खराब हो जाती हैं. ऐसे में आप अपने गांव में रहकर कोल्ड स्टोरेज को खोलकर अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं.